September 20, 2024
Kanika Tekriwal

सबसे कम उम्र की महिला अमीरों की सूची में शामिल कौन हैं कनिका टेकडीवाल?

देश की सबसे कम उम्र की अमीर महिला कनिका राजस्थान के झुंझुनूं जिले के उदयपुरवाटी उपखंड के बड़ागांव की रहने वाली हैं।

झुंझुनू। राजस्थान के झुझुनूं शहर (Jhunjhunu city) की रहने वाली 33 साल की कनिका टेकडीवाल (Kanika Tekriwal) की बात पूरा देश कर रहा हैं। कनिका सबसे कम उम्र की महिला अमीरों की सूची में जो शामिल हैं। इतनी सी उम्र में उनके पास करीब 420 करोड़ रुपए की सम्पत्ति है। कोटक प्राईवेट बैंकिंग हुरुन ने हाल ही में सौ अमीर महिलाओं की सूची प्रकाशित की है। इसमें कनिका का नाम शामिल है। कनिका की खुद की कंपनी है जिसका नाम जेट सेट गो है। कंपनी आम लोगों को एयर क्राफ्ट उपलब्ध कराने का काम करती है। ये प्राइवेट जेट और हैलीकॉप्टर होते हैं। कनिका, टेकडीवाल जेट सेट गो कंपनी (Jet Set Go Company) की सीआईओ और फाउंडर हैं। कहा जा रहा है कि उनके पास खुद के प्राइवेट जेट है।

झुझुनूं के उदयपुरवाटी की निवासी है कनिका टेकडीवाल?

देश की सबसे कम उम्र की अमीर महिला कनिका राजस्थान के झुंझुनूं जिले के उदयपुरवाटी उपखंड के बड़ागांव की रहने वाली हैं। कनिका के पिता अनिल टेकडीवाल कैमिकल और रियल स्टेट के कारोबार से जुड़े हैं। कनिका की शुरुआती शिक्षा दक्षिण भारत के बोर्डिंग स्कूल में हुई है और उसके बाद इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है। उन्होंने हैदराबाद के बिजनेस मैन से शादी की है। बताया जा रहा है कि कनिका इस साल अक्टूबर में अपने गांव आएंगी और वहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।

17 की उम्र में काम शुरु कर दिया था कनिका ने ?

कनिका ने सिर्फ 17 की उम्र में काम शुरु कर दिया था। उन्होंने एविएशन कंपनी में काम किया। जहां से उन्हें अपना कारोबार शुरू करने की प्रेरणा मिली। लेकिन कनिका जब 20 साल की हुई तो उन्हें कैंसर के बारे में जानकारी मिली। पता चला कि उनको कैंसर है तो उन्होंने काफी समय तक इसका इलाज लिया और बाद में अपने सपने पूरे किए। कनिका का कहना है कि कैंसर ने उन्हें और मजबूत किया है।

कैसे आया बिजनेस का आइडिया?

उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में अपने एक सह कर्मचारी के साथ बातचीत करते हुए उन्हें जेटसेटगो का आइडिया आया। इसके बाद उन्होंने इसके बारे में सीरियसली सोचना शुरू किया और फिर एक दिन उनका सपना पूरा हुआ। अब उनकी कंपनी देश की मानी-जानी कंपनी है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.