September 24, 2024
अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स को अब मिली नई जिम्मेदारी, करेंगी ये काम

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स को अब मिली नई जिम्मेदारी, करेंगी ये काम​

12 साल पहले भी सुनीता विलिमयम्स (Sunita Williams) ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाली थी. अब एक बार फिर से उनको यह जिम्मेदारी दी गई है.

12 साल पहले भी सुनीता विलिमयम्स (Sunita Williams) ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाली थी. अब एक बार फिर से उनको यह जिम्मेदारी दी गई है.

8 महीने से अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) को नासा ने नई जिम्मेदारी सौंप दी है. नासा ने सुनीता को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमांडर बना दिया है. नासा ने ऐलान किया है कि रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने अंतरिक्ष स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में सुनीता विलियम्स को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान सौंपी गई है.सुनीता विलियम्स दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभालने जा रही हैं.

ये भी पढ़ें-VIDEO: अंतरिक्ष यात्रियों के बिना बोइंग के ‘स्टारलाइन’ की घर वापसी, देखिए कैसे हुई लैंडिंग

अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स को बड़ी जिम्मेदारी

12 साल पहले भी सुनीता विलिमयम्स ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाली थी. अब एक बार फिर से उनको यह जिम्मेदारी दी गई है. सुनीता की जिम्मेदारी अंतरिक्ष स्टेशन पर सुरक्षा बनाए रखना होगा. रूसी अंतरिक्ष यात्री कोनोनेंको स्पेस स्टेशन पर एक साल का मिशन पूरा कर रहे हैं. वह ट्रेसी सी डायसन और निकोलाई चूब के साथ उन तीन अंतरिक्ष यात्रियों में से एक हैं, जो पृथ्वी पर लौटने जा रहे हैं.

स्पेस से आज धरती पर लौट रहे 3 अंतरिक्ष यात्री

अब तक अंतरिक्ष स्टेशन की कमान अब तक रूसी अंतरिक्ष यात्री कोनोनेंको संभाल रहे थे. लेकिन आज दो अन्य यात्रियों के साथ उनकी धरती पर वापसी होने जा रही है, जिसकी वजह से ये जिम्मेदारी अब सुनीता विलियम्स को सौंप दी गई है. वह ऐसे समय में यह बड़ी जिम्मेदारी संभालने जा रही हैं, जब नासा उनके लिए बचाव अभियान शुरू करने जा रहा है.

सुनीता विलियम्स एडवांस साइंटिफिक नॉलेज को आगे बढ़ाने और फ्यूचर ह्युमन रोबोटिक एक्सप्लोरेशन मिशनों में नई टेक्नोलॉजी के प्रदर्शन के लिए माइक्रोग्रैविटी लेबोरिटी में काम कर रही हैं.सुनीता दूसरी बार ISS की कमान संभाल रही हैं. उन्होंने आखिरी बार 12 साल पहले साल 2012 में इसकी कमान संभाली थी.

सुनीता ने 12 साल पहले भी संभाली थी ये जिम्मेदारी

सुनीता विलियम्स ने औपचारिक हैंडओवर कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि ‘अभियान 71’ ने हम सभी को अनुकूलन करने की क्षमता समेत बहुत कुछ सिखाया है.प्लानिंग का हिस्सा न होने के बाद भी आपने बुच और मुझे अपनाया, आपने हमारा स्वागत एक परिवार की तरह किया.”

रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने धरती पर वापसी से पहले सुनीता को औपचारिक रूप से एक गोल्डन चाबी सौंपी. सिनीता इससे काफी उत्साहित दिखीं. उनको ISS के करीब शून्य गुरुत्वाकर्षण वातावरण में चाबी को घुमाते और खेलते हुए देखा गया.सुनीता अंतरिक्ष में 431 दिन बिता चुकी हैं. फरवरी में उनके पृथ्वी पर लौटने की संभावना है.

8 महीने से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स

सुनीता विलियम्स और बुच 5 जून को 8 दिन के मिशन पर स्पेस स्टेशन पहुंचे थे. लेकिन तकनीकी खामी की वजह से उनका वापस लौटना काफी जोखिम भरा माना जा रहा है, इस वजह से उसके धरती पर वापसी का समय बढ़ा दिया गया है. दोनों अंतरिक्ष यात्री अब अगले साल ही स्पेस स्टेशन से धरती पर वापसी कर सकेंगे. फरवरी 2025 में दोनों की वापसी की उम्मीद है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.