अंतरिक्ष से 8 महीने बाद लौटे यात्री की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती​

 अंतरिक्ष यात्रियों के बोइंग कैप्सूल में खराबी आने की वजह से उन्हें धरती पर वापस आने में देरी हुई है. वापस आने में देरी होने पर बिगड़ी थी तबीयत.

अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग आठ महीने तक रहने के बाद लौटे NASA के एक अंतरिक्ष यात्री की तबीयत बिगड़ गई. उसे तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है.जहां फिलहाल उसका इलाज चल रहा है. आपको बता दें कि जो अंतरिक्ष यात्री अब धरती पर लौटे हैं उन्हें बोइंग के कैप्सूल में आई खराबी की वजह से तय से ज्यादा समय तक अंतरिक्ष में रुकना पड़ा था. 

मिली जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से सप्ताह के मध्य में रवाना होने के बाद ‘स्पेस एक्स’ के कैप्सूल में लौटे ये अंतरिक्ष यात्री पैराशूट की मदद से फ्लोरिडा के तट के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतरे. अंतरिक्ष यान के उतरने के तुरंत बाद, NASA ने कहा कि उसके एक अंतरिक्ष यात्री को मेडिकल इमरजेंसी हो गई है और एहतियात के तौर पर चालक दल को फ्लोरिडा के पेंसाकोला के एक अस्पताल में ले जाया गया है.

अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि अंतरिक्ष यात्री की हालत स्थिर है और उसे “एहतियाती उपाय” के तौर पर अस्पताल में रखा गया है. अन्य अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन लौट गये हैं.कई महीनों तक जीरो ग्रैविटी में रहने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों को गुरुत्वाकर्षण के अनुकूल पुनः समायोजित होने में कई दिन या सप्ताह भी लग सकते हैं.

 NDTV India – Latest 

Related Post