अगर आपको भी हैं ये समस्याएं तो भूलकर भी न खाएं दही, नहीं तो पड़ सकता है पछताना​

 Dahi Khane Ke Nuksan: कुछ लोगों के लिए दही का सेवन फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए अगर आपको ये समस्याएं हैं तो भूलकर भी इसका सेवन न करें.

Dahi Khane Ke Nuksan: दही का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रोजाना दही खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.  दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए सर्दी के मौसम में इसे रात के समय नहीं खाना चाहिए. आपको बता दें कि दही का सेवन पाचन, इम्यूनिटी, गट हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. क्योंकि दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए दही का सेवन फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को क्यों नहीं खाना चाहिए दही.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही- Who Should Not Eat Cut Even By Mistakes?

1. सर्दी-जुकाम-

दही की तासीर ठंडी होती है, जो अस्थमा रोगियों के लिए सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी की वजह बन सकती है. इसलिए सर्दी के मौसम में दही का सेवन करने से बचें.

ये भी पढ़ें- इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये सब्जी, जानें क्या हैं नुकसान?

2. लैक्टोज इंटोलरेंस-

दही में लैक्टोज होता है, जो लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए आप दही का सेवन करने से बचें. वरना आपको फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है.

3. वजन-

दही का सेवन ज्यादा करने से वजन बढ़ सकता है. क्योंकि दही में कैलोरी होती है. इसलिए अगर आप डाइट पर हैं तो लो फैट दही का सेवन करें.

4. ब्लोटिंग-

अगर आपको पेट संबंधी समस्या हैं तो आप भूलकर भी रात के समय दही का सेवन न करें. क्योंकि इससे ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है.
 

 NDTV India – Latest