October 9, 2024
अचानक से दांत में होने लगे तेज दर्द तो एक्सपर्ट से जानिए कौन सा घरेलू नुस्खा देगा चुटकियों में आराम

अचानक से दांत में होने लगे तेज दर्द तो एक्सपर्ट से जानिए कौन सा घरेलू नुस्खा देगा चुटकियों में आराम​

Expert teeth pain relief home remedy : यहां पर एक्सपर्ट द्वारा बताए घरेलू उपचार बताए गए हैं, जो दांत दर्द में आपको इंस्टैंट रिलीफ पहुंचा सकते हैं.

Expert teeth pain relief home remedy : यहां पर एक्सपर्ट द्वारा बताए घरेलू उपचार बताए गए हैं, जो दांत दर्द में आपको इंस्टैंट रिलीफ पहुंचा सकते हैं.

Teeth pain home remedy : दांत में दर्द, सड़न, संक्रमण, ढीला या टूटा हुआ भराव, या मसूड़ों में सिकुड़न हो, इन सारी स्थितियों में हम तुरंत राहत पाने के लिए दवाईयों का सेवन कर लेते हैं. जबकि घर के किचन में मौजूद इंग्रीडिएंट्स भी आपको इससे आराम पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इसके बारे में डॉक्टर प्रियंका त्रिवेदी ने अपने इंस्टा हैंडल पर एक वीडियो में बताया है. तो आइए जानते हैं कौन से घरेलू उपचार दांत दर्द में आपको इंस्टैंट रिलीफ पहुंचा सकते हैं.

चाइल्ड स्पेशलिस्ट से जानिए बच्चे को चाय में बिस्किट डुबोकर खिलाना सेहत के लिए अच्छा या खराब?

दांत दर्द का घरेलू उपचार

डॉ. प्रियंका त्रिवेदी बताती हैं कि दांत के दर्द में हींग का एक टुकड़ा दर्द वाली जगह पर रख दीजिए. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. आप चाहें तो हींग के पानी में रूई डुबोकर दांत पर रख सकते हैं, इससे भी आपको आराम मिल जाएगा. इसके अलावा आप लौंग का तेल कॉटन में डुबोकर दर्द वाली जगह पर रख लीजिए. इससे भी आपको राहत महसूस होगी.

अन्य उपाय

इमली की पत्तियां आपकी ओरल हेल्थ के लिए रामबाण साबित होती हैं. यह आपकी मौखिक स्वास्थ्य में सुधार और दांत के दर्द में भी राहत पहुंचाता है. यह बेस्ट होम रेमेडी है टुथ एक में.

दांतों के दर्द, मसूड़ों की सूजन, दांतों में झनझनाहट जैसी परेशानियों में अमरूद के पत्तों से तैयार काढ़ा बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए अमरूद के पेड़ से दस बीस पत्ते तोड़कर उसे अच्छी तरह से साफ कर लें. पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. इस काढ़े को छान लें और इससे दिन पांच 6 बार अच्छी तरह से कुल्ला करें. काढ़े को मुंह के अंदर हर तरफ लें जाएं और कुछ समय के लिए मुंह के अंदर रखें फिर फेंक दें. इस काढ़े से लगातार एक सप्ताह कुल्ला करने से दांत दर्द और मसूड़ों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.