अपने सिर से बड़े अंडे को निगल रहा था सांप, हैरतअंगेज़ Video देख लोगों के उड़े होश, यूजर्स बोले- ये कैसे संभव है…​

 वीडियो को एक्स पेज पर कैप्शन दिया गया था, ”सांप अपने सिर से बड़ा पूरा अंडा निगल रहा है.” ‘प्रकृति अद्भुत है.’ रोंगटे खड़े कर देने वाले फुटेज ने आकर्षण और चिंता दोनों जगा दी है.

प्राकृतिक दुनिया कभी भी हमें हैरान करना बंद नहीं करती है, और इंटरनेट पर ऐसे लुभावने अक्सर वायरल होते रहते हैं. एक हालिया वीडियो में एक सांप को अपने सिर से काफी बड़े अंडे को आसानी से निगलते हुए दिखाया गया है, जिसने दर्शकों को हैरान कर दिया है. एक ही मोशन में कैप्चर किया गया वीडियो शुरू होता है, जिसमें शख्स अपनी हथेली पर एक अंडा रखकर बैठा हुआ है. इसके बाद सांप इस बड़े आकार के अंडे को खाने के लिए आगे बढ़ता है, और अंडे को निगलने के लिए अपने जबड़े फैला लेता है. अंडे और सांप के सिर के बीच के आकार के अंतर ने लोगों को हैरान कर दिया है, और लोग सोच रहे हैं कि ऐसे शारीरिक आकार के अंतर में ये कैसे संभव है.

वीडियो को एक्स पेज पर कैप्शन दिया गया था, ”सांप अपने सिर से बड़ा पूरा अंडा निगल रहा है.” ‘प्रकृति अद्भुत है.’ रोंगटे खड़े कर देने वाले फुटेज ने आकर्षण और चिंता दोनों जगा दी है. शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को 6 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और करीब 300 कमेंट्स आ चुके हैं.

देखें Video:

Snake gulping an entire egg bigger than its head pic.twitter.com/YN2TwWLaVd

— Nature is Amazing ☘️ (@AMAZlNGNATURE) October 18, 2024

एक यूजर ने बताया, ”एक सांप का अपने सिर से बड़े अंडे को निगलना उसकी अनूठी शारीरिक रचना और भोजन क्षमता का एक उल्लेखनीय उदाहरण है. सांपों के जबड़े लचीले होते हैं, जो कई अन्य जानवरों की तरह कठोरता से जुड़े नहीं होते हैं. यह लचीलापन उन्हें अपने सिर से कहीं बड़े शिकार को समायोजित करने के लिए अपने जबड़ों को चौड़ा करने की अनुमति देता है. अंडे के मामले में, सांप सावधानी से उसे अपने मुंह में ले जाता है और धीरे-धीरे उसे पूरा निगल जाता है. एक बार अंदर जाने पर, सांप के शरीर में विशेष मांसपेशियां अंडे के खोल को तोड़ने का काम करती हैं, जिसके बाद सामग्री पच जाती है, और खोल बाद में फिर से उग आता है. यह हैरान कर देने वाली क्षमता जीवित रहने के लिए सांप के विकासवादी अनुकूलन को दर्शाती है.”

दूसरे ने कहा, ”यह एक अद्भुत दृश्य है! सांपों में अपने जबड़े की अनूठी संरचना के कारण अपने जबड़े को फैलाकर अपने सिर से कहीं बड़े शिकार को खाने की क्षमता होती है. यह प्रकृति की अनुकूलनशीलता का एक आकर्षक उदाहरण है.” तीसरे ने कहा, “अविश्वसनीय दृश्य! प्रकृति आकर्षक है.” चौथे ने कहा, ”हे भगवान, यह वाकई चौंकाने वाला है.” चौथे ने कहा, ”जीव इतने अलग हैं कि हर एक प्राणी की अपनी विशिष्टता है.” एक अन्य ने कहा, ”यह जंगली लगता है! सांप तब आकर्षक होते हैं जब वे कोई ऐसी चीज़ खाते हैं जो उनके लिए बहुत बड़ी लगती है. यह हमेशा आश्चर्य की बात है कि वे बड़े शिकार को निगलने के लिए अपने जबड़े कैसे फैला सकते हैं.” 

ये Video भी देखें:

 NDTV India – Latest