अमेरिका में तूफान हेलेन का कहर, 33 लोगों की मौत, 40 लाख घरों-दुकानों की बिजली गुल​

 तूफान हेलेन के कारण फ्लोरिडा में सात मौतें हुई हैं. वहीं जॉर्जिया में 11 मौतें दर्ज की गई हैं और दक्षिण कैरोलिना में 14 लोगों की मौतें हुई हैं. वहीं उत्तरी कैरोलिना में एक मौत की सूचना मिली है. 

अमेरिका के फ्लोरिडा और कई अन्‍य दक्षिण-पूर्वी राज्‍यों में आए तूफान हेलेन (Hurricane Helene) के कारण अब तक 33 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि समुद्र में उठा यह तूफान जमीन से टकराने के बाद कमजोर हो गया है. हालांकि इसके बावजूद तूफान हेलेन ने अमेरिका में कहर बरपाया है और इसके कारण 40 लाख से अधिक घरों और व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठानों में बिजली गुल हो गई है. 

न्‍यूज एजेंसी एएफपी ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि तूफान के कारण फ्लोरिडा में सात मौतें हुई हैं. वहीं इसके पड़ोसी जॉर्जिया में 11 मौतें दर्ज की गई हैं और दक्षिण कैरोलिना में अग्निशमन विभाग के दो कर्मचारियों सहित 14 लोगों की मौतें हुई हैं. वहीं उत्तरी कैरोलिना में एक मौत की सूचना मिली है. 

कई राज्‍य तूफान हेलेन से प्रभावित

तूफान हेलेन गुरुवार रात 11:10 पर फ्लोरिडा के बिग बेंड क्षेत्र में पहुंचा था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चौथी श्रेणी का यह शक्तिशाली तूफान बंदरगाहों में बोट्स के पलटने, गिरे हुए पेड़ों, जलमग्न कारों और सड़कों पर पानी भर जाने के दृश्‍य पीछे छोड़ गया है. 

इसका प्रभाव जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना, उत्तरी कैरोलिना, टेनेसी और वर्जीनिया राज्यों तक बहुत दूर तक हुआ है. एक वक्‍त आठ फीट तक बारिश होने की संभावना थी, लेकिन फ्लोरिडा के बिग बेंड क्षेत्र में 15 फीट से अधिक बारिश हुई है. 

देश भर में बिजली कटौती पर नजर रखने और रिकॉर्ड करने वाली कंपनी PowerOutage.US के अनुसार, तूफान के कारण करीब 40 लाख लोगों की बिजली लाइनें कट गईं और वे बिना बिजली के हैं. इस बारे में कोई खबर नहीं है कि कटौती कब बहाल होगी.

उत्तरी कैरोलिना में 290 सड़कें बंद

जानकारी मिली है कि बाढ़ के बढ़ते पानी के कारण टेनेसी के 50 लोग यूनिकोई काउंटी अस्पताल की छत पर फंस गए हैं. उत्तरी कैरोलिना में भीषण बाढ़ और भूस्खलन के कारण 290 सड़कें बंद कर दी गई हैं. तूफान के कारण राज्य में करीब 30 इंच बारिश हुई.

फिलहाल इमारतों और पैदल पहुंच से दूर इलाकों में फंसे लोगों को निकालने की कोशिशें जारी हैं. राज्य के गश्ती दल अपनी जल बचाव टीमों के हिस्से के रूप में नावें और हेलिकॉप्टर भेज रहे हैं. नेशनल गार्ड ने सहायता के किसी भी अनुरोध पर मदद के लिए फ्लोरिडा में टीमें तैनात की हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तूफान हेलेन के आने से पहले ही फ्लोरिडा, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना और अलबामा में आपातकालीन घोषणाओं को मंजूरी दे दी है.
 

 NDTV India – Latest 

Related Post