अर्थशास्त्र का नोबेल डेरोन एसेमोग्लू, साइमन जॉनसन, जेम्स रॉबिन्सन को मिलेगा​

 अर्थशास्‍त्र के नोबेल पुरस्‍कार (Nobel Prize) के लिए इस बार डेरोन एसेमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स रॉबिन्सन को चुना गया है.

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) ने सोमवार को अर्थशास्‍त्र के नोबेल पुरस्‍कार (Nobel Prize) की घोषणा की है. इस बार पुरस्‍कार के लिए अमेरिकी शिक्षाविद् डेरोन एसेमोग्लू (Daron Acemoglu), साइमन जॉनसन (Simon Johnson) और जेम्स रॉबिन्सन (James Robinson) को चुना गया है. इस बार अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार विभिन्न देशों में खुशहाली के अंतर के संबंध में शोध के लिए दिया जाएगा. 

डेरोन एसेमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स रॉबिन्सन को’संस्‍थाएं कैसे बनती हैं और समृद्धि को कैसे प्रभावित करती हैं’ विषय पर शोध के लिए इस पुरस्‍कार के लिए चुना गया है. 

इकोनॉमिक साइंसेज पुरस्‍कार के लिए गठित समिति के अध्‍यक्ष जैकब स्‍वेंस ने कहा, “देशों के बीच आय में भारी अंतर को कम करना हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. पुरस्कार विजेताओं ने इसे हासिल करने के लिए सामाजिक संस्थानों के महत्व का प्रदर्शित किया है.”

साथ ही आयोजकों ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “खराब कानून के शासन वाले समाज और आबादी का शोषण करने वाली संस्थाएं विकास या बेहतरी के लिए बदलाव नहीं लाती हैं.”

डेरोन एसेमोग्लू और साइमन जॉनसन मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में काम करते हैं, जबकि जेम्स रॉबिन्सन शिकागो यूनिवर्सिटी से जुड़े हैं. 

निहोन हिदान्क्यो को नोबेल शांति पुरस्‍कार

वहीं इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान पर हुए बम हमलों के पीड़ितों के संगठन निहोन हिदान्क्यो को प्रदान किया जाएगा. यह संगठन दुनिया को विनाशकारी हथियारों से मुक्त कराने के प्रयासों में लगा हुआ है. 

इसके साथ ही जॉन हॉपफील्ड और ज्योफ्री हिंटन को मशीन लर्निंग को सक्षम बनाने वाली खोजों के लिए भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए इस बार डेमिस हसाबिस, जॉन एम  जम्पर और डेविड बेकर को चुना गया है. 

हान कांग को साहित्‍य के नोबेल के लिए चुना

साथ ही साहित्‍य का नोबेल पुरस्‍कार दक्षिण कोरिया की साहित्‍यकार हान कांग को दिया गया है. कांग यह बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली पहली दक्षिण कोरियाई है. 

यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार अल्‍फ्रेड नोबेल की स्‍मृति में हर साल दिया जाता है और इसके तहत 11 मिलियन स्‍वीडिश क्राउन (करीब 1.1 मिलियन डॉलर रुपये ) की राशि दी जाती है.

 NDTV India – Latest