आज का मौसम: दिल्ली में जहरीली हवा, ओडिशा में तेज हवा; बिहार, यूपी में कोहरे के साथ ठंड ने दी दस्तक​

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर के बीच क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (ग्रेप) के दूसरे चरण को सोमवार को लागू कर दिया, जिसमें कोयले और लकड़ी जलाने के साथ-साथ डीजल जनरेटर सेट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

देश भर में इन दिनों मौसम के मिजाज भी बदलने लगा है. ठंड की दस्तक के साथ ही अब लोगों के दिन की शुरुआत हल्की ठंड और कुहासे से हो रही है. दिन में बढ़िया धूप भी निकल रही है. लेकिन मौसम में आई नरमी ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी है. नतीजतन सुबह और शाम ठंडक की आहट महसूस हो रही है. मंगलवार को देश के कई राज्यों में कुहासा देखने को मिल रहा है. दिल्ली की बात करें तो ठंड ने दस्तक तो जरूर दी है, मगर हवा प्रदूषित होने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है.

दिल्ली में ‘ग्रेप’ के दूसरे चरण को लागू किया

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर के बीच क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (ग्रेप) के दूसरे चरण को सोमवार को लागू कर दिया, जिसमें कोयले और लकड़ी जलाने के साथ-साथ डीजल जनरेटर सेट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

बिहार में ठंड की एंट्री

बिहार में ठंड की एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों तक मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं देखा जाएगा. सुबह के समय कई जिलों में आद्रता ज्यादा होने के कारण कोहरा छाया रहेगा. वहीं, पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में दिवाली से पहले ही हवा खराब होने लगी है. 

बिहार के दक्षिणी हिस्से में 23 से 26 अक्तूबर के बीच झोंके के साथ हवा तेज गति के साथ चलेगी. इस दौरान हवा की गति 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है. साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश का भी पूर्वानुमान है. आएमडी पटना के आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाके में कई मौसमी परिवर्तन हो रहे हैं. खास तौर पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन की स्थिति बन रही है.

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दाना का असर

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के 24 अक्टूबर को उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर पुरी और सागर द्वीप समूह के बीच पहुंचने की आशंका है. पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर पर विकसित कम दबाव का क्षेत्र 22 अक्टूबर की सुबह तक तीव्र हो सकता है.

पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है जिसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर 24 अक्टूबर को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर पहुंचने का अनुमान है, जिससे 23 से 25 अक्टूबर तक दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को दी.

मौसम विभाग ने मछुआरों को 23 से 25 अक्टूबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह देते हुए चेतावनी दी है कि 23 अक्टूबर से ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर हवा की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने का अनुमान है. 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक हवा की गति बढ़कर 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा और 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है.

मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को केरल के चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और नौ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राज्य में मध्यम स्तर की बारिश जारी है. जिलावार वर्षा पूर्वानुमान के अनुसार पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और मलप्पुरम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

 NDTV India – Latest 

Related Post