आज क्या बनाऊं: दीवाली के मौके पर घर पर बनाएं मावा गुजिया, बच्चे से लेकर बड़े तक करेंगे पसंद, नोट करें आसान रेसिपी​

 Mawa Gujia For Diwali: आमतौर पर गुजिया राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में होली के मौके पर बड़े स्तर पर बनाई जाती है. लेकिन आप दीवाली के मौके पर भी मावा गुजिया को ट्राई कर सकते हैं.

Mawa Gujia For Diwali 2024: दीवाली के पर्व को महज कुछ ही दिन बचे हैं. घरों में दीवाली की तैयारी शुरू है. रोशनी और स्वादिष्ट पकवानों का त्योहार है दीपावली. इस दिन लोगों को जितना रोशनी और पटाखे अट्रैक्ट करते हैं उतना ही घर के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को स्वादिष्ट पकवानों का इंतजार रहता है. भारत में जब भी त्योहार की बात होती है तो सबसे पहला ख्याल खाने का आता है. क्योंकि भारत में कोई भी त्योहार मिठाई और भोजन के बिना अधूरा है. कई लोग तो दीवाली का इसलिए भी इंतजार करते हैं क्योंकि उन्हें मीठा खाने को मिलता है. अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही स्वीट डिश के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप दीवाली के अवसर पर बना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

आमतौर पर गुजिया राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में होली के मौके पर बड़े स्तर पर बनाई जाती है. लेकिन आप दीवाली के मौके पर भी मावा गुजिया को ट्राई कर सकते हैं. और यकीन माने इसे घर के बड़े से लेकर बच्चे तक खाना पसंद करेंगे.

ये भी पढ़ें- 1 महीने तक ये 4 लोग लगातार पी लें इस सब्जी का जूस, फिर जो होगा आप यकीन नहीं कर पाएंगे

कैसे बनाएं मावा गुजिया- (How To Make Mawa Gujiya Recipe At Home)

सामग्री-

मैदाघी खोयाअंजीरखजूरकाजूबादामअखरोट

विधि-

मावा गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में घी और पानी डालकर थोड़ा सख्त आटा गूंथ लें. 15 मिनट के लिए सूती गीले कपड़े से आटे को ढककर रख दें. फीलिंग बनाने के लिए एक नॉनस्टिक पैन में खोया डालकर कुछ मिनट भूनें. फिर इसे ठंडा होने के लिए एक साइड रख दें. इसके बाद इसमें अंजीर, काजू, अखरोट, बादाम डालकर अच्छे से मिलाएं. मैदे की छोटी-छोटी लोईयां बनाकर पूरियों के आकार में बेल लें. इसके बीच में तैयार की हुई फीलिंग भरकर किनारों पर पानी लगाकर अच्छे से बंद कर दें और गुजिया की शेप दें. एक पैन में तेल गर्म करें और गुजिया को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें. जब गुजिया पूरी तरह ठंडी हो जाए तो इसे आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख सकते हैं.
 

 NDTV India – Latest