इजरायल ने लेबनान में शुरू किया छोटे स्तर का ग्राउंड ऑपरेशन: रिपोर्ट​

 इजरायल ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को ढेर करने के एक दिन बाद ही अपना ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है. कहा जा रहा है कि अब इजरायल की सेना हिजबुल्लाह के ठिकानों पर अपना हमला और तेज कर सकता है.

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को ढेर करने के बाद अब इजरायल की सेना लेबनान में अपना ग्राउंट ऑपरेशन शुरू कर चुकी है. यह ऑपरेशन छोटे स्तर का है. मीडिया कंपनी ABC के अनुसार अमेरिका के एक अधिकारी ने ये दावा किया है कि इजरायल ने लेबनान में अपना ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है. इस ऑपरेशन के तहत इजरायली सेना लेबनान के दक्षिणी हिस्से में उन इलाकों में जा सकती है जहां से हिजबुल्लाह के कई आतंकी लगातार इजरालय पर रॉकेट हमले कर कर रहे हैं. 

आपको बता दें कि इजरायल का ये ग्राउंड ऑपरेशन हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराने के ठीक एक दिन बाद शुरू किया गया है. इजरायल ने हसन नसरल्लाह को शुक्रवार की देर रात अपने मिसाइल हमले में ढेर कर दिया था. नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि पहले इजरायल की सेना ने किया था और इसके बाद हिजबुल्लाह ने भी मान लिया था कि इजरायल के हमले में उसका प्रमुख नसरल्लाह मारा गया है. 

“नसरल्लाह को ढेर करना एक बड़ी उपलब्धि की तरह “

इजरायली प्रधानमंत्री ने नसरल्लाह के खात्मे को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया है. उन्होंने कहा कि नसरल्लाह के मारे जाने से अब हिजबुल्लाह और कमजोर होगा. और ऐसा होने से जिन लोगों को उत्तरी इजरायल से अपने घरों को छोड़कर जाना पड़ा था वो अब अपने घर वापस आ पाएंगे.आपको बता दें कि नेतन्याहू ने पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास द्वारा पकड़े गए इजरायलियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा था कि जितना अधिक [हमास नेता याह्या] सिनवार को लगेगा कि हिजबुल्लाह अब उन्हें बचाने नहीं आ रहा है. हमारे बंधकों की वापसी की संभावना उतनी ही अधिक होगी. नेतन्याहू ने ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए आईडीएफ, मोसाद और शिन बेट सहित इजरायल की सैन्य और खुफिया एजेंसियों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि हम जीत रहे हैं. 

इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शनिवार को कहा था कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के साथ इजरायल ने हिसाब बराबर कर दिया है. इजरायल ने एक हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्‍लाह को मार गिराया है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अब दुनिया को नसरल्‍लाह डरा नहीं पाएगा. साथ ही इजरायली सेना ने दावा किया कि हिजबुल्लाह के कई कमांडरों और ऑपरेटिव्स को भी मार गिराया गया है. 

1983 के बेरूत बम धमाकों की ओर इशारा

नेतन्‍याहू बेरूत में 1983 के बम धमाकों की ओर इशारा कर रहे थे, जिसमें अमेरिकी दूतावास में 63 लोग और उनके बैरक में 241 अमेरिकी नौसैनिक और 58 फ्रांसीसी पैराट्रूपर्स मारे गए थे. नेतन्याहू ने कहा कि जब तक “आतंकवादी” नसरल्लाह जीवित है, वह हाल के अभियानों की एक श्रृंखला में “हमारी हिज्‍बुल्‍लाह से छीनी हुई क्षमताओं को शीघ्रता से बहाल करेगा… तो, मैंने आदेश दे दिया और नसरल्लाह अब हमारे साथ नहीं है.”

 NDTV India – Latest