इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमलों पर रूस समेत क्या बोले दुनिया के देश?​

 Israel Iran Conflict: ईरान-इजरायल के बीच तनाव विस्फोटक हो चुका है. ईरान की तरफ से मिसाइल हमलों के बाद इजरायल ने बदला लेने की कसम खाई है. जानिए, दुनिया के नेता क्या कह रहे हैं…

रूस ने मंगलवार को कहा कि ईरान (Iran) द्वारा इज़राइल (Israel) पर बड़े पैमाने पर मिसाइल हमला करने के बाद मध्य पूर्व में संयुक्त राज्य अमेरिका का अप्रोच पूरी तरह से विफल साबित हुआ है. रूस की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा, “मध्य पूर्व में बाइडेन प्रशासन पूरी तरह विफल रहा.यह खूनी नाटक केवल तनाव बढ़ा रहा है. ये व्हाइट हाउस की समझ से बाहर है और उसके बयान संकटों को हल करने में उसकी पूरी असहायता को दर्शाते हैं.”

ईरान ने क्या कहा?

ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराची ने बुधवार सुबह एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इजरायल के खिलाफ ईरान की कार्रवाई तब तक समाप्त रहेगी, जब तक कि इजरायल आगे जवाबी कार्रवाई को आमंत्रित नहीं करता.ईरान ने कहा की उसकी कार्रवाई फिलहाल समाप्त हो गई है. अगर इजरायली शासन आगे जवाबी कार्रवाई नहीं करता तो वो भी मामले को आगे नहीं बढ़ाएगा.” ईरान के मिसाइल हमले के जवाब में ईरान के सशस्त्र बलों ने इजरायल के समर्थन में किसी भी प्रत्यक्ष सैन्य हस्तक्षेप के खिलाफ बुधवार को चेतावनी दी. ईरानी सशस्त्र बलों ने एक बयान में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों का नाम लिए बगैर कहा, “शासन (इज़राइल) का समर्थन करने वाले देशों द्वारा सीधे हस्तक्षेप की स्थिति में… क्षेत्र में उनके केंद्रों और हितों को भी इस्लामी गणतंत्र ईरान के सशस्त्र बलों द्वारा एक शक्तिशाली हमले का सामना करना पड़ेगा.”

अमेरिका ने दी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि इस बात की चर्चा चल रही है कि इजरायल ईरानी बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब कैसे देगा. इसके साथ ही बाइडेन ने कहा कि ईरान को इसके नतीजे भुगतने होंगे. वहीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा कि ईरान मध्य पूर्व में एक “खतरनाक” और “अस्थिर करने वाली” ताकत है और वाशिंगटन इजरायल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. 

इजरायल की कसम

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को इज़राइल पर ईरान के बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले को “एक बड़ी गलती” कहा और तेहरान से इसका भुगतान लेने की कसम खाई. हमले के कुछ घंटों बाद नेतन्याहू ने कहा, “ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.” उन्होंने चेतावनी दी, “जो कोई भी हम पर हमला करेगा, हम उन पर हमला करेंगे.” एक अलग बयान में, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी हमले के लिए ईरान को दंडित करने की कसम खाई. उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि ईरान ने एक साधारण सबक नहीं सीखा है, जो लोग इज़रायल राज्य पर हमला करते हैं, उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ती है.

UNSC में आज बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष पर चर्चा के लिए बुधवार को एक आपातकालीन बैठक आयोजित करेगी. परिषद के स्विस अध्यक्ष ने इसकी घोषणा की. स्विस मिशन के एक प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि हमने सुबह 10:00 बजे (1400 GMT) एक बैठक निर्धारित की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को ईरान द्वारा इज़रायल पर मिसाइलों से हमले के बाद मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष की निंदा की. क्षेत्र में एक के बाद एक तनाव बढ़ने की आलोचना करते हुए गुटेरेस ने एक बयान में कहा कि यह रुकना चाहिए. हमें बिल्कुल युद्धविराम की जरूरत है.

EU ने ये कहा

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने मंगलवार को ईरान द्वारा इज़रायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले के बाद मध्य पूर्व में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया. ईरान के हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए, बोरेल ने एक्स पर चेतावनी दी कि हमलों और प्रतिशोध का खतरनाक चक्र नियंत्रण से बाहर हो रहा है. यह कहते हुए कि यूरोपीय संघ क्षेत्रीय युद्ध से बचने के लिए काम करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

फ्रांस ने बताया बेहद गंभीर

फ्रांस के प्रधानमंत्री मिशेल बार्नियर ने मंगलवार को कहा कि वह तनाव को लेकर चिंतित हैं. बार्नियर ने स्थिति को बेहद गंभीर बताते हुए संसद को बताया कि मध्य पूर्व में स्थिति बिगड़ती जा रही है, तनाव बढ़ रहा है और हमले हो रहे हैं, और ऐसा लगता है कि ईरान और इज़रायल के बीच सीधा संघर्ष चल रहा है.

इजरायल के साथ ब्रिटेन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने मंगलवार को ईरान के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की. स्टार्मर के कार्यालय से कॉल के रीडआउट के अनुसार, अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक कॉल के दौरान, स्टार्मर ने इजरायल की सुरक्षा और नागरिकों की सुरक्षा के लिए यूके की दृढ़ प्रतिबद्धता व्यक्त की.

ईरान को रोकना होगा : कनाडा

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने हमले की निंदा की. उन्होंने ओटावा में संवाददाताओं से कहा कि हम सभी ने इज़रायल के खिलाफ ईरान के हमलों को देखा है, और हम स्पष्ट रूप से उनकी निंदा करते हैं. उन्होंने कहा कि वे केवल क्षेत्र को और अस्थिर करने का काम करेंगे और इन्हें रोका जाना चाहिए.
 

 NDTV India – Latest