इस दिवाली अपने किचन और पूरे घर को कैसे चमकाएं? ये टिप्स अपनाएं फटाफट हो जाएगा काम​

 Diwali 2024: अगर आप भी इस दिवाली पर अपने घर को चमकाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए अपने घर और किचन को चमकाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं.

Diwali 2024:  दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही हर घर में साफ-सफाई की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. दिवाली पर सफाई का खास महत्व है क्योंकि इसे मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए शुभ माना जाता है. यह न सिर्फ धार्मिक परंपरा है, बल्कि स्वास्थ्य और सुख-समृद्धि के लिए भी जरूरी है. घर में किचन वह जगह है जहां पूरे परिवार के लिए स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयां तैयार की जाती हैं, इसलिए इसे साफ और व्यवस्थित रखना बेहद जरूरी है. अगर आप भी इस दिवाली पर अपने घर को चमकाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए अपने घर और किचन को चमकाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं.

किचन और घर की सफाई कैसे करें? | How To Clean The Kitchen And House?

1. प्लान बनाएं

दिवाली की सफाई एक दिन का काम नहीं है, इसके लिए कुछ दिनों का प्लान बनाना जरूरी है. सबसे पहले यह तय करें कि कौन से कमरे और कौन-कौन सी चीजें पहले साफ करनी हैं. आप घर के हर कमरे को अलग-अलग दिन के लिए बांट सकते हैं. इससे आपको सफाई के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी और सारा काम व्यवस्थित रूप से पूरा हो जाएगा.

2. जरूरी सामान इकट्ठा करें

सफाई के लिए जरूरी सभी चीजें जैसे झाड़ू, पोछा, डस्टर, कचरा बैग, क्लीनिंग स्प्रे, ब्रश और डिटर्जेंट को पहले से तैयार रखें. अगर आपको कोई विशेष क्लीनिंग प्रोडक्ट चाहिए, तो उसे भी पहले से खरीद लें ताकि सफाई के दौरान किसी चीज की कमी न हो.

शरद पूर्णिमा पर कब निकलेगा चांद, जानिए खीर रखने का मुहूर्त और इसकी आसान रेसिपी

3. बेकार चीजों को निकालें

दिवाली की सफाई की शुरुआत बेकार और गैर-जरूरी चीजों को हटाने से करें. पुरानी और खराब चीजें, जिनका आप लंबे समय से उपयोग नहीं कर रहे हैं, उन्हें फेंक दें या दान करें. इससे घर में जगह बढ़ेगी और सफाई भी आसानी से हो पाएगी.

4. धूल और जाले साफ करें

हर कमरे की छत और दीवारों पर जमी धूल और जालों को पहले साफ करें. इसके लिए लंबी डस्टर या झाड़ू का इस्तेमाल करें. अगर दीवारों पर पेंटिंग या अन्य सजावट लगी है, तो उन्हें भी सावधानी से साफ करें.

5. किचन प्लेटफॉर्म और गैस स्टोव की सफाई

किचन प्लेटफॉर्म पर अगर तेल या मसालों के दाग हैं, तो बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर उसे दागों पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक स्क्रब से इसे साफ कर लें. गैस स्टोव के बर्नर को निकालकर, उन्हें गर्म पानी में डिटर्जेंट के साथ कुछ देर भिगोएं. फिर स्क्रबर से साफ करें और सूखा लें.

आपके घर में भी सरगी खाने का नही है रिवाज तो जानें व्रत के एक दिन पहले कैसी रखें डाइट

6. फ्रिज की सफाई

सबसे पहले फ्रिज का प्लग निकालें और सभी खाने-पीने की चीजों को बाहर निकालें. सभी शेल्फ और ड्रॉअर को निकालकर गर्म पानी और डिटर्जेंट से धो लें. फ्रिज के अंदर की दीवारों को सिरके और पानी के मिश्रण से पोंछें. इससे दुर्गंध भी समाप्त हो जाएगी. सभी चीजों को सूखने के बाद फ्रिज में वापस रखें.

7. सिंक और नल की सफाई

बेकिंग सोडा और सिरका का मिश्रण बनाकर सिंक में डालें. इससे सभी गंदगी आसानी से निकल जाएगी. नल को भी गीले कपड़े से पोंछें और अगर जरूरत हो तो नींबू का रस इस्तेमाल करें, इससे धातु चमकने लगती है.

8. फर्नीचर की सफाई

फर्नीचर जैसे सोफा, बेड, टेबल और कुर्सियों को अच्छे से साफ करें. पहले उन्हें एक सूखे कपड़े से पोछें, फिर गीले कपड़े से पोंछकर सुखा लें. अगर फर्नीचर पर दाग लगे हैं, तो क्लीनिंग स्प्रे का उपयोग करें. फर्नीचर के नीचे और पीछे भी सफाई करें क्योंकि वहां सबसे ज्यादा धूल जमा होती है.

वजन कम करना है तो रोज नाश्ते में दही के साथ मिलाकर खा लें ये चीज, 1 महीने में दिखेगा रिजल्ट, 32 से 28 हो जाएगी कमर

9. बाथरूम की सफाई

बाथरूम की सफाई में खास ध्यान दें. टाइल्स, शॉवर, नल और वॉश बेसिन को क्लीनिंग प्रोडक्ट से साफ करें. टॉयलेट सीट को डिसइंफेक्टेंट से साफ करना न भूलें. आप टाइल्स पर जमा काई को भी स्क्रबर से साफ कर सकते हैं.

10. फर्श की सफाई

सभी कमरों के फर्श को अच्छे से झाड़ू और पोछा लगाकर साफ करें. फर्श पर लगे जिद्दी दागों को डिटर्जेंट और ब्रश की मदद से हटाएं. अगर घर में कालीन हैं, तो उन्हें वैक्यूम क्लीनर से साफ करें और अगर संभव हो तो धूप में सुखा लें.

11. खिड़कियों और दरवाजों की सफाई

खिड़कियों और दरवाजों पर भी धूल जमा होती है, इसलिए उन्हें अच्छे से साफ करें. खिड़कियों के शीशे को ग्लास क्लीनर से पोंछें ताकि वे चमक उठें. दरवाजों के हैंडल और फ्रेम को भी गीले कपड़े से साफ करें.

12. सजावट की चीजों को सजाएं

दिवाली पर घर को सजाना भी सफाई का हिस्सा है. घर की सफाई के बाद दीयों, तोरण, बंदनवार और रंगोली से घर को सजाएं. आप फेयरी लाइट्स और फूलों से भी घर को खूबसूरत बना सकते हैं.

 NDTV India – Latest