इस मशहूर एक्टर ने की खेतीबाड़ी, कभी आई बाढ़, कभी लगी आग, आज है इतने लाख का कर्ज…​

 किसानी करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. आज जहां देश के कई शहरों से किसानों के आत्महत्या की खबरें सुनने को मिल जाती हैं तो वहीं एक एक्टर ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग की दुनिया के साथ साथ फार्मिंग की राह को भी चुना.

किसानी करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. आज जहां देश के कई शहरों से किसानों के आत्महत्या की खबरें सुनने को मिल जाती हैं तो वहीं एक एक्टर ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग की दुनिया के साथ साथ फार्मिंग की राह को भी चुना. महाराष्ट्र जैसे शहर में 20 एकड़ की जमीन पर उन्होंने खेती का सपना देखा और उसे पूरा करने की ओर कदम बढ़ाया. लेकिन यह राह आसान नहीं थी. करोड़ों के कर्जे में डूबे इस एक्टर ने खेतीबाड़ी में काफी मुश्किलों का सामना किया. कभी बाढ़ आ गई तो कभी उनके खेतों में आग लग गई. इन सबके बावजूद वह खेती करते रहे और आज अपने ऊपर हुए कर्जे को चुकाने के साथ साथ एक्टिंग और खेती पर भी ध्यान दे रहे हैं. यह और कोई नहीं सारा भाई वर्सेस साराभाई में रोसेश का किरदार निभाकर फैंस के दिलों पर राज करने वाले एक्टर राजेश कुमार हैं, जिनसे NDTV ने खास बातचीत की. 

खेती पर बात करते हुए राजेश कुमार ने कहा, यह आसान चीज नहीं है. कुछ करने से पहले इसे हल्के में ना लें. देखिए इससे बिजनेस बने ना सिर्फ अपने लिए बल्कि किसानों के लिए. तो आपको ऊसपर पूरी तरह काम करना चाहिए. हमने ऐसा नहीं किया तो इसीलिए हम घाटे पर चले गए. प्रकृति की मार का कोई इलाज नहीं था मेरे पास. फिर मैं सारी चीजें सोचता हूं कि बिहार में जो खेत है उसी पर एक्सपेरिमेंट करना चाहिए था. तो शायद नहीं बर्बाद होता. लेकिन यही तो सीख है. 

 NDTV India – Latest 

Related Post