September 28, 2024
ईरान ने लेबनान पर इजरायली हमले को बताया 'घोर युद्ध अपराध', अंजाम भुगतने की दी चेतावनी

ईरान ने लेबनान पर इजरायली हमले को बताया ‘घोर युद्ध अपराध’, अंजाम भुगतने की दी चेतावनी​

Israel Attak on Lebanon: इजरायल ने गाजा युद्ध से अपना ध्‍यान हटा, अब हिजबुल्‍लाह पर फोकस कर लिया. लेबनान में हिजबुल्‍लाह के ठिकानों को इजरायल लगातार निशाना बना रहा है. ईरान ने इजरायल के इन हमलों की निंदा की है.

Israel Attak on Lebanon: इजरायल ने गाजा युद्ध से अपना ध्‍यान हटा, अब हिजबुल्‍लाह पर फोकस कर लिया. लेबनान में हिजबुल्‍लाह के ठिकानों को इजरायल लगातार निशाना बना रहा है. ईरान ने इजरायल के इन हमलों की निंदा की है.

इजरायल लगातार लेबनान में एयर स्ट्राइक कर रहा है… उसका दावा है कि वह आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहा है. लेकिन ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने लेबनान की राजधानी के घनी आबादी वाले दक्षिणी शहर पर इजरायल के हवाई हमलों की निंदा करते हुए इसे ‘घोर युद्ध अपराध’ करार दिया है. बताया जा रहा है कि इजरायल द्वारा लेबनान पर किये जा रहे हमलों में अब तक 650 से ज्‍यादा मौतें हुई हैं और 2,000 से अधिक घायल हैं.

पेजेशकियन ने शनिवार की सुबह आधिकारिक IRNA समाचार एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में कहा, ‘बेरूत के दहिया इलाके में किए गए हमले एक घोर युद्ध अपराध है, जिसने एक बार फिर आतंकवाद की प्रकृति को उजागर किया है.’ दरअसल, हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष में भी इजरायल वहीं भाषा बोल रहा है जो हमास के साथ लड़ाई में बोलता रहा है. इस बार भी उसका कहना है कि हिजबुल्लाह के खात्मे तक उसकी कार्रवाई जारी रहेगी. हालांकि करीब साल भर के मिलिट्री ऑपरेशन के बाद वह गाजा में हमास को खत्म नहीं कर पाया है.

इजराइल ने कहा कि उसके हमलों ने लेबनान के आतंकवादी समूह हिज़्बुल्लाह के ‘केंद्रीय मुख्यालय’ को निशाना बनाया, जो ईरान का सहयोगी है. पेजेशकियन ने कसम खाई कि ईरान ‘लेबनानी राष्ट्र और प्रतिरोध की धुरी के साथ खड़ा रहेगा.’ शुक्रवार के हमले बेरूत में अब तक के सबसे भयंकर हमले थे, जब से इज़राइल ने इस सप्ताह गाजा में युद्ध से अपना ध्यान लेबनान पर केंद्रित किया है, देश भर में हिज़्बुल्लाह के गढ़ों पर बमबारी की और सैकड़ों लोगों को मार डाला.

लेबनान में ईरानी दूतावास ने चेतावनी दी कि इजरायली हमले मध्य पूर्व में “खतरनाक स्थिति” पैदा कर रहे हैं. दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘यह निंदनीय अपराध… एक खतरनाक वृद्धि को दर्शाता है जो खेल के नियमों को बदल देता है.” साथ ही कहा कि इजरायल को ‘माकूल सजा मिलेगी”.

इजरायल ने सोमवार से लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं. इन हमलों की वजह से 650 से अधिक मौतें हुई हैं और 2,000 से अधिक घायल हुए हैं. लेबनान के पर्यावरण मंत्री नासिर यासीन ने बुधवार को कहा कि बमबारी के कारण इस सप्ताह 150,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. इजरायल और हिज्‍बुल्लाह के बीच हालिया संघर्ष का कारण पिछले दिनों लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी को निशाना बनाकर किए गए रहस्यमय विस्फोट हैं. इनमें कई लोग मारे गए और हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए. हिजबुल्लाह ने इन विस्फोटों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि इजरायल ने धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली.

ये भी पढ़ें :-इजरायल के हमले में क्या मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.