ईरान में कहीं भी…इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने “खामेनेई शासन” को दी बड़ी चेतावनी​

 पीएम नेतन्याहू ने नसरल्लाह की मौत को इजरायल की सैन्य रणनीति में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि और इजरायल की उत्तरी सीमाओं पर सुरक्षा बहाल करने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया है.

इजरायल ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को शुक्रवार रात हुए हवाई हमले में ढेर कर दिया है. इस ऑपरेशन को लेकर अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का एख बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा कि बेरूत में हिजबुल्लाह प्रमुख को खत्म करने के लिए जो ऑपरेशन चलाया जा रहा था उसपर वह व्यक्तिगत तौर पर मॉनिटर कर रहे थे. इजरायल के इस हमले में लेबनान के कई रिहायशी इलाकों में भी खासा नुकसान हुआ है. इलाकों नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने भी इजरायल पर एक के बाद एक कई रॉकेट दागे. 

ईरान को दिया सख्त संदेश

नेतन्याहू ने नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान के लिए भी चेतावनी जारी की है. उन्होंने कहा कि इजरायल की पहुंच ईरान सहित पूरे क्षेत्र में है. ऐसे में नसरल्लाह की मौत तेहरान  और उसके समर्थकों के लिए एक संदेश के रूप में काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि ईरान या मध्य पूर्व में इजरायल की लंबी भुजा की पहुंच से परे कोई जगह नहीं है, और आज आप जानते हैं कि यह कितना सच है. मैं अयातुल्ला के शासन से कहता हूं कि जो कोई भी हमें हराना चाहेगा, हम उसे पहले ही हरा देंगे.

नेतन्याहू खुद मॉनिटर कर रहे थे पूरा ऑपरेशन

पीएम नेतन्याहू ने नसरल्लाह की मौत को इजरायल की सैन्य रणनीति में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि और इजरायल की उत्तरी सीमाओं पर सुरक्षा बहाल करने की दिशा में एक कदम बताया.नसरल्लाह की हत्या के बाद अपने देश को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि नसरल्लाह इजरायलियों और विदेशी नागरिकों पर कई हमलों की साजिश रचने के लिए जिम्मेदार था, जिसमें 1980 के दशक में हाई-प्रोफाइल बम विस्फोट भी शामिल थे.

इन हमलों में बेरूत में 1983 में हुए बम विस्फोट शामिल थे, जिसमें अमेरिकी दूतावास में 63 लोग और सैकड़ों अमेरिकी मरीन और फ्रांसीसी पैराट्रूपर्स मारे गए थे. नेतन्याहू ने कहा कि आतंकवादी नसरल्लाह की मौत हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम करने के लिए महत्वपूर्ण थी. उन्होंने कहा कि जब तक नसरल्लाह जीवित था, तब वह हिजबुल्लाह को ज्यादा कमजोर नहीं होने देता.अब हमने उसे मारकर अपना हिसाब बराबर कर लिया है. 

“नसरल्लाह को ढेर करना एक बड़ी उपलब्धि की तरह “

इजरायली प्रधानमंत्री ने नसरल्लाह के खात्मे को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया है. उन्होंने कहा कि नसरल्लाह के मारे जाने से अब हिजबुल्लाह और कमजोर होगा. और ऐसा होने से जिन लोगों को उत्तरी इजरायल से अपने घरों को छोड़कर जाना पड़ा था वो अब अपने घर वापस आ पाएंगे.आपको बता दें कि नेतन्याहू ने पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास द्वारा पकड़े गए इजरायलियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा था कि जितना अधिक [हमास नेता याह्या] सिनवार को लगेगा कि हिजबुल्लाह अब उन्हें बचाने नहीं आ रहा है. हमारे बंधकों की वापसी की संभावना उतनी ही अधिक होगी. नेतन्याहू ने ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए आईडीएफ, मोसाद और शिन बेट सहित इजरायल की सैन्य और खुफिया एजेंसियों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि हम जीत रहे हैं. 

 NDTV India – Latest