September 21, 2024
एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह होंगे नए Iaf चीफ, 30 सितंबर को संभालेंगे पद

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह होंगे नए IAF चीफ, 30 सितंबर को संभालेंगे पद​

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह मौजूदा वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे. एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह बीते 38 सालों से वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह मौजूदा वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे. एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह बीते 38 सालों से वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह (Amar Preet Singh) भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के अगले प्रमुख होंगे. एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह फिलहाल वायुसेना में उप-प्रमुख के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वह 30 सितंबर 2024 को वायुसेना प्रमुख का पद संभालेंगे. वो वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek Ram Chaudhary) की जगह लेंगे. रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘सरकार ने वर्तमान में वायुसेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह को एयर चीफ मार्शल के पद पर अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है. यह नियुक्ति 30 सितंबर को दोपहर बाद से प्रभावी होगी.”

5000 से अधिक घंटे की उड़ान का अनुभव

27 अक्टूबर सन 1964 को हुआ था. वह 1 फरवरी 2023 से भारतीय वायुसेना में बतौर उप प्रमुख अपनी सेवाएं दे रहे हैं. उनके पास 5,000 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है.

1984 में वायुसेना में शामिल हुए थे सिंह

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह का जन्म सत्ताइस अक्टूबर 1964 को हुआ था और दिसंबर 1984 में भारतीय वायुसेना की लड़ाकू विमान पायलट श्रेणी में शामिल किया गया था. लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमान और स्टाफ में काम किया है. सिंह विदेशों में भी सेवा में तैनात रहे हैं.

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह ने अपने सर्विस के दौरान कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं.

ये भी पढ़ें :

* एलसीए तेजस मार्क-2 अगले साल भर सकता है पहली उड़ान तो ‘एमका’ को 2040 तक बेड़े में शामिल करने का लक्ष्‍य
* वायुसेना के विंग कमांडर को जम्मू-कश्मीर HC से मिली अग्रिम जमानत, जूनियर ने लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप
* आसमान में उड़ते एयरफोर्स के फाइटर प्लेन से पोकरण में गिर गया कुछ ऐसा, मच गया हड़कंप

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.