कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, मोम की तरह पिघलने लगेगा नसों में जमा फैट​

 Vegetables For Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हमारी नसों में बहने वाले खून के सर्कुलेशन में बाधा आती है, जो हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है. हम अपनी डाइट के जरिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Cholesterol Ko Kaise Kam Kare: कोलेस्ट्रॉल आज के दौर में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनती जा रही है. हाई कोलेस्ट्रॉल न केवल हार्ट रोगों को जन्म देता है, बल्कि यह स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकता है. हालांकि अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके और बैलेंस डाइट बनाकर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. खासकर कुछ सब्जियां इस दिशा में बेहद प्रभावी साबित हो सकती हैं. यहां हम 5 ऐसी सब्जियों के बारे में जानेंगे जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में रामबाण साबित हो सकती हैं:

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां (Eat These Vegetables To Reduce High Cholesterol)

1. भिंडी (Okra)

ये सब्जी घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करती है. यह फाइबर पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को बांधने और उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही, भिंडी के सेवन से दिल की धमनियों में प्लाक बनने की संभावना भी कम हो जाती है.

2. पालक (Spinach)

पालक एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन के का बेहतरीन स्रोत है. यह धमनियों को कठोर होने से बचाता है और खून के थक्के जमने की संभावना को कम करता है. इसमें मौजूद ल्यूटिन नामक तत्व धमनियों की दीवारों पर जमे कोलेस्ट्रॉल को हटाने में सहायक होता है. इसके अलावा, पालक कम कैलोरी वाली सब्जी होने के कारण भी दिल के लिए लाभकारी होती है.

यह भी पढ़ें: तेजी से फैट बर्न करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाएं? जानिए

3. ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकोली में हाई फाइबर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह सब्जी फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल के जमाव को रोकती है. इसके अलावा, ब्रोकोली विटामिन सी और ए का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हेल्थ के लिए लाभकारी हैं.

4. लहसुन (Garlic)

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सालों से एक बड़ी भूमिका निभा रहा है. इसमें एलिसिन नामक एक सक्रिय तत्व होता है, जो LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने और HDL (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. रोज़ाना लहसुन का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

यह भी पढ़ें: बेसन में ऐसा क्या मिलाएं, जिससे चेहरे पर दिखने लगे कुदरती चमक, 10 दिन में दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएं गायब, जानिए

5. गाजर (Carrot)

गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो धमनियों में प्लाक बनने की प्रक्रिया को धीमा करता है. इसके साथ ही, गाजर में घुलनशील फाइबर ज्यादा होता है, जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल को बांधकर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है. गाजर के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हार्ट को मजबूती मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल पाने के लिए दवाइयों पर निर्भर रहने की बजाय, प्राकृतिक उपायों को अपनाना बेहतर है. ये सब्जियां न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, बल्कि हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स को रोकने में भी मदद करती है. अगर आप अपनी डाइट में इन सब्जियों को रेगुलर रूप से शामिल करते हैं, तो आप न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर पाएंगे, बल्कि हेल्दी जीवन भी जी सकेंगे.

 NDTV India – Latest 

Related Post