कोलेस्ट्रोल को रखना है कंट्रोल तो इस लाल फल के छिलके पीजिए चाय, 1 महीने में अंतर हो सकता है महसूस​

 अनार के छिलकों में जूस की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल होते हैं. जो एलडीएल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं अनार के छिलके की चाय बनाने का तरीका और अन्य स्वास्थ्य लाभ. 

Anar chilka chai ke fayade : अनार के छिलकों को आम तौर पर फेंक दिया जाता है बेकार समझकर, लेकिन आयुर्वेद इनका विभिन्न स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के लिए नियमित रूप से उपयोग किया जाता है. अनार छिलके की चाय कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल- LDL) के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. क्योंकि इसके लाल छिलकों में जूस की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं अनार के छिलके की चाय बनाने का तरीका और अन्य स्वास्थ्य लाभ. 

इन 5 कारणों से नहीं कम होगा वजन, चाहे कितना ही प्रयास कर लें, कर लीजिए इन लाइफस्टाइल में बदलाव

अनार छिलके की चाय बनाने का तरीका – How to make pomegranate peel tea

सबसे पहले आप अनार के छिलकों को अच्छे से धोकर सुखा लीजिए. फिर एक कप पानी में 1 से 2 चम्मच इसके पाउडर को मिक्स कर लीजिए. अब इसे 10 से 15 मिनट तक उबालिए. फिर छानकर चाय की तरह सिप-सिप करके पीजिए. आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें नींबू या शहद भी मिला सकते हैं.

अनार छिलके की चाय के फायदे – benefits of pomegranate peel tea

अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और पॉलीफेनोल होते हैं जो बुरे कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकता है. दिल की सेहत (healthy heart) के लिए इसकी चाय बहुत लाभकारी हो सकती है. इसकी चाय पीने से विटामिन सी होते हैं जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता (improve immune system) को मजबूत करती है.इस चाय का सेवन पाचन तंत्र (digestive system) को बेहतर बनाने में भी मददगार होता है.अगर आपको शरीर में सूजन है तो ये चाय इस दिक्कत से भी निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकती है.इसके अलावा अनार की चाय आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करेगी. यह आपके मेटाबॉलिज्म (boost metabolism) को बूस्ट करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest