September 24, 2024
क्या आपके Credit Card पर Free Airport Lounge Access है? ऐसे करें चेक, जानें कौन सा क्रेडिट कार्ड है बेस्ट

क्या आपके Credit Card पर Free Airport Lounge Access है? ऐसे करें चेक, जानें कौन सा क्रेडिट कार्ड है बेस्ट​

Airport Lounge Access on Credit Card: एयरपोर्ट पर जल्दी पहुंच जाने या कनेक्टिंग फ्लाइट में ज्यादा समय का अंतर होने पर आप लाउंज में कंफर्टेबल होकर इंतजार कर सकते हैं.

Airport Lounge Access on Credit Card: एयरपोर्ट पर जल्दी पहुंच जाने या कनेक्टिंग फ्लाइट में ज्यादा समय का अंतर होने पर आप लाउंज में कंफर्टेबल होकर इंतजार कर सकते हैं.

कई बार लोग फ्लाइट की टाइम से काफी पहले ही एयरपोर्ट पहुंच जाते हैं. ऐसे में एयरपोर्ट लाउन्ज में फ्लाइट का इंतजार करना सबसे कंफर्टेबल होगा और आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर फ्री में लाउंज एक्सेस (Airport lounge Access) कर सकते हैं. एयरपोर्ट पर जल्दी पहुंच जाने या कनेक्टिंग फ्लाइट में ज्यादा समय का अंतर होने पर आप लाउंज में कंफर्टेबल होकर इंतजार कर सकते हैं.

इसके लिए आपको यह चेक करना होगा कि आपके क्रेडिट कार्ड पर फ्री लाउंज एक्सेस (Complimentary Airport Lounge Access) है या नहीं. आईए जानते हैं कि फ्री लाउंज एक्सेस को लेकर आप अपने क्रेडिट कार्ड (Airport Lounge Access Credit Card) को कैसे चेक कर सकते हैं.

Credit Card पर Free Airport Lounge Access चेक करने का प्रोसेस

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले के वेबसाइट पर करें चेक

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले के वेबसाइट के जरिए आप फ्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के बारे में पता लगा सकते हैं. वेबसाइट के कार्ड बेनिफिट या रिवॉर्ड्स सेक्शन को आप लाउंज एक्सेस से जुड़ी जानकारी के लिए चेक आउट कर सकते हैं.

कस्टमर केयर नंबर के जरिए लें जानकारी

क्रेडिट कार्ड के पीछे दिए गए कस्टमर केयर नंबर के जरिए आप फ्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के बारे में चुटकियों में पता लगा सकते हैं. कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव से आप लाउंज एक्सेस को लेकर सवाल कर सकते हैं जिससे आपको इस बारे में डिटेल जानकारी मिल जाएगी.

बुकलेट या मैनुअल में कार्ड से करें पता

क्रेडिट कार्ड के साथ मिले मैनुअल के जरिए आप फ्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस का पता लगा सकते हैं. आमतौर पर कार्ड के साथ दी गई बुकलेट या मैनुअल में कार्ड के साथ मिलने वाली सभी फायदों के बारे में जानकारी होती है.

प्रायोरिटी पास एयरपोर्ट लाउंज प्रोग्राम मेंबरशिप पाएं

अगर आपका क्रेडिट कार्ड फ्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा देता है तो प्रायोरिटी पास जैसे प्रोग्राम के लिए आपको अलग मेंबरशिप कार्ड मिल सकता है.

स्पेशल लाउंज प्रोग्राम के जरिए मिलेगी एंट्री

कुछ क्रेडिट कार्ड स्पेशल लाउंज प्रोग्राम से संबंधित लाउंज में भी एंट्री दे सकते हैं जैसे प्रायोरिटी पास, लाउंज की या खुद का एक्सक्लूसिव लाउंज. इसके लिए जरूरी है कि आप इस बात की जानकारी रखें कि आपका क्रेडिट कार्ड किस प्रोग्राम से लिंक्ड है.

यहां हम आपको 5 बेस्ट लाउंज एक्सेस क्रेडिट कार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं. ये क्रेडिट कार्ड आपको हवाई यात्रा के दौरान मुफ्त में एयरपोर्ट लाउंज का इस्तेमाल करने की सुविधा देते हैं. लाउंज एक्सेस के साथ आने वाले ये क्रेडिट कार्ड आपके यात्रा अनुभव को और बेहतर बना सकते हैं.

Best Credit Cards for Airport Lounge Access in India 2024:

1. एचडीएफसी रेगालिया गोल्ड क्रेडिट कार्ड (HDFC Regalia Gold Credit Card)

Joining fee: 2,500 रुपये
Annual fee: 2,500 रुपये
Benefits: क्लब विस्तारा सिल्वर और एमएमटी ब्लैक एलीट सदस्यता, जॉइनिंग फी पर 2,500 रुपये का गिफ्ट वाउचर, सालाना 6 इंटरनेशनल और 12 डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस, सालाना 5 लाख रुपये के खर्च पर 5,000 रुपये के फ्लाइट वाउचर.

2. एक्सिस बैंक सिलेक्ट क्रेडिट कार्ड (Axis Bank SELECT Credit Card)

Joining fee: 3,000 रुपये
Annual fee: 3,000 रुपये
Benefits: हर 200 रुपये खर्च करने पर 10 एज रिवार्ड प्वॉइंट, बिगबास्टेट पर प्रति माह 500 रुपये का डिस्काउंट, स्विगी पर प्रति माह 200 रुपये का डिस्काउंट, सालाना 12 इंटरनेशनल और 2 डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस.

3. एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड (SBI Elite Credit Card)

Joining fee: 4,999 रुपये
Annual fee: 4,999 रुपये
Benefits: हर 100 रुपये खर्च करने पर 2 रिवार्ड प्वॉइंट, सालाना 6,000 रुपये के फ्री मूवी टिकट, 50,000 तक बोनस रिवार्ड प्वॉइंट, सालाना 6 इंटरनेशनल लाउंज एक्सेस और सालाना 2 डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस.

4. एयू ज़ेनिथ+ क्रेडिट कार्ड (AU Zenith+ Credit Card)

Joining fee: 4,999 रुपये
Annual fee: 4,999 रुपये
Benefits: हर 100 रुपये खर्च करने पर 1 रिवार्ड प्वॉइंट, मासिक 75,000 रुपये के खर्च पर 1,000 रिवार्ड अंक और सालाना 12 लाख रुपये के खर्च पर ताज एपिक्योर सदस्यता, सालाना 16 इंटरनेशनल और 16 डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस, 0.99% का कम विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क और सालाना 4 VIP एयरपोर्ट चेक-इन सर्विस.

5. टाटा न्यू इनफिनिटी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड (Tata Neu Infinity HDFC Credit Card)

Joining fee: 1,499 रुपये
Annual fee: 1,499 रुपये
लाभ: कार्ड जारी होने के 30 दिनों के भीतर पहले खर्च पर 1,499 न्यूकॉइन, यूपीआई, टाटा ब्रांड के अलावा अन्य ब्रांडों और मर्चेंट ईएमआई खर्च पर 1.5% न्यूकॉइन, टाटा न्यू ऐप/वेबसाइट पर चुनिंदा खर्च पर 5% अतिरिक्त न्यूकॉइन, सालाना 8 डोमेस्टिक और 4 इंटरनेशनल प्रायोरिटी पास लाउंज एक्सेस, 2% का लो फॉरेक्स मार्कअप फीस.

हर कार्ड पर अलग-अलग रिवॉर्ड पॉइंट्स और सालाना शुल्क होता है. अपने लिए सही कार्ड चुनने के लिए इन सभी कार्ड्स की जानकारी को ध्यान से पढ़ना जरूरी है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.