October 11, 2024
क्या आपको पता है रोजाना अनानास का जूस पीने के क्या फायदे हैं, जानकर हो जाएंगे हैरान

क्या आपको पता है रोजाना अनानास का जूस पीने के क्या फायदे हैं, जानकर हो जाएंगे हैरान​

Pineapple Juice Benefits: सेहत के लिए अनानास का जूस बेहद फायदेमंद होता है. यहां जानिए रोजाना अगर अनानास का जूस पिया जाए तो शरीर पर कैसा असर पड़ता है.

Pineapple Juice Benefits: सेहत के लिए अनानास का जूस बेहद फायदेमंद होता है. यहां जानिए रोजाना अगर अनानास का जूस पिया जाए तो शरीर पर कैसा असर पड़ता है.

Healthy Juice: रोज के खानपान में फलों के जूस शामिल किए जा सकते हैं. फल सेहत को तो दुरुस्त रखते ही हैं साथ ही इनसे त्वचा भी बेहतर नजर आती है. यहां ऐसे ही एक फल का जिक्र किया जा रहा है जिसे रोजाना पीना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. यह फल है अनानास. विटामिन ए, सी, मैंग्नीज, कॉपर, फोलेट, पौटेशियम और मैग्नीनिश्यम के अलावा अनानास में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन और कैल्शियम भी पाए जाते हैं. यहां जानिए रोजाना अनानास का जूस (Pineapple Juice) पीना किन-किन तरीकों से फायदेमंद हो सकता है.

जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें

अनानास का जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Pineapple Juice Daily

पाचन होता है दुरुस्त

पेट की कई दिक्कतों को दूर करने में अनानास का जूस फायदेमंद हो सकता है. अनानास के जूस को पीने पर कब्ज और ब्लोटिंग से राहत मिलती है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण गट हेल्थ और पाचन को अच्छा रखते हैं.

मजबूत होती है इम्यूनिटी

अनानास के जूस में ब्रोमलैन होता है जो बुरे सेल्स का खात्मा करता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मजबूत होती है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी भी इम्यूनिटी (immunity) मजबूत बनाने में मददगार होता है.

दिल की सेहत रहती है अच्छी

हार्ट हेल्थ को अच्छा रखने के लिए भी अनानास का जूस पिया जा सकता है. अनानास के जूस से शरीर को आयरन मिलता है जिससे रेड ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ता है जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक ऑक्सीजन को पहुंचाती हैं. इससे दिल को रक्त पंप करने में भी मदद मिलती है और दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी रहती है.

त्वचा भी दिखती है सुंदर

जब शरीर अंदरूनी रूप से स्वस्थ होता है तो उसका असर त्वचा पर भी नजर आने लगता है. अनानास का जूस पीने पर भी इसके फायदे त्वचा पर दिखते हैं. त्वचा मुलायम बनती है, त्वचा की कसावट बढ़ती है और झुर्रियां कम होने में असर दिखता है.

घट सकता है वजन

अनानास में पाए जाने वाले एंजाइम फैट बर्निंग में मदद कर सकते हैं. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे हैं तो अनानास का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.