क्या आप जानते हैं सुबह खाली पेट दूध पीने के नुकसान? जानें किसे नहीं पीना चाहिए​

 Milk Side Effects: दूध का सेवन ज्यादातर लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सुबह खाली पेट कुछ लोगों के लिए ये हानिकारक भी हो सकता है.

Milk Side Effects In Hindi: दूध का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. घर के बड़े से लेकर डॉक्टर तक रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं. दूध पीने का भी समय है. अगर सही समय पर दूध का सेवन किया जाए तो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. वहीं अगर इसका सेवन गलत समय पर करते हैं तो फायदा कि जगह नुकसान भी पहुंच सकता है.  मगर क्या आप ये जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए खाली पेट दूध का सेवन जहर से कम नहीं है. अगर आप भी सुबह खाली पेट दूध का सेवन करते हैं तो आज से ही बंद कर दें. क्योंकि सुबह खाली पेट दूध पीने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं दूध पीने के नुकसान.

खाली पेट दूध पीने के नुकसान- (Doodh Pine Ke Nuksan)

1. पाचन- 

कुछ लोगों में खाली पेट दूध पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि पेट में गैस, ब्लोटिंग और दस्त. अगर आपको ऐसी कोई भी समस्या है तो दूध का सेवन करने से बचें. 

2. लैक्टोज इन्टॉलरेंस-

अगर आप लैक्टोज इन्टॉलरेंस हैं, तो दूध का सेवन खाली पेट करने से बचें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना. 

3. एसिडिटी- 

खाली पेट दूध पीने से कुछ लोगों में एसिडिटी या गैस की समस्या हो सकती है, क्योंकि खाली पेट दूध पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2024 Date: इस दिन से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, जानें तिथि, मूहूर्त और नौ दिन के 9 भोग

4. पोषण की कमी- 

खाली पेट दूध पीने से कुछ पोषक तत्वों का अवशोषण सही तरीके से नहीं हो पाता है. जिससे पोषक तत्वों कमी हो सकती है. 

5. बलगम-

कुछ लोगों में खाली पेट दूध पीने से गले में म्यूकस (बलगम) का निर्माण हो सकता है. जिससे गले में जलन हो सकती है.

6. ब्लड शुगर- 

खाली पेट दूध पीने से ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है, जो कि डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

 NDTV India – Latest