क्या गाजा के बाहर से होगा हमास का नया चीफ? याह्या सिनवार की मौत के बाद क्या कह रहे एक्सपर्ट​

 Who Will Be Hamas New Chief: विश्लेषकों और हमास के एक सूत्र के मुताबिक, हय्या के अलावा, खालिद मेशाल, मोहम्मद दरविश,  शूरा परिषद के अध्यक्ष को भी हमास के नए चीफ की रेस में देखा जा रहा है. लेकिन किसे जिम्मेदारी मिलेगी ये साफ नहीं है.

इजरायल ने गाजा पर एयरस्ट्राइक कर हमास से 7 अक्टूबर के हमले का बदला आखिरकार ले ही लिया. हमास चीफ याह्या सिनवार का खात्मा कर दिया. अपने चीफ की मौत पर हमास खून के आंसू जरूर रोया होगा. सवाल ये भी है कि आखिर अब हमास का नया चीफ कौन बनेगा. वैसे तो खालिद मेशाल, जेहर जबरीन, खलील अल-हय्या,मूसा अबू मरज़ोक जैसे कई नाम इस फेहरिस्त में हैं, जो सिनवार की जगह ले सकते है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमास गाजा के बाहर अपने नए चीफ की तलाश कर रहा है.

ये भी पढ़ें-खालिद मेशाल से लेकर मूसा तक… याह्या सिनवार की मौत के बाद अब कौन होगा हमास का नया बॉस?

कहां से होगा हमास का नया चीफ?

हमास गाजा से बाहर किसी नए नेता को हमास की कमान सौंप सकता है. इस बीच सिनवार का भाई मोहम्मद सिनवार भी इजरायल के खिलाफ जंग के लिए किसी बड़ी भूमिका की आस लगाए बैठा है. नेतृत्व की जिम्मेदारी देने से पहले हमास को न सिर्फ ईरान की प्राथमिकताओं का ध्यान रखना होगा बल्कि अरब राज्य कतर के हितों पर भी विचार करना होगा.

इजरायल ने 7 अक्टूबर 2023 के हमले के मास्टरमाइंड सिनवार को बुधवार को मार गिराया. पिछले तीन महीने में हमास ने अपने दूसरे बड़े नेता को खो दिया है.  जुलाई में हमास के पिछले चीफ इस्माइल हानियेह और अब याह्या सिनवार को इजरायल ने मौत के घाट उतार दिया. इजरायल चुन-चुन कर बदला ले रहा है.

सिनवार की मौत के झटके से कैसे उभरेगा हमास?

सिनवार ने जब इस्माइल हानियेह की जगह ली, तो उसने गाजा में सैन्य और राजनीतिक नेतृत्व दोनों को एक साथ जोड़ दिया, लेकिन इस बार ऐसा संभव होता दिखाई नहीं दे रहा है. हमास लगभग एक साल से भी ज्यादा समय से हमले कर रहा है, जिससे हमास तबाह सा हो गया है. अब तक उसके हजारों लड़ाके मारे जा चुके हैं.  गाजा के भीतर और बाहर दोनों जगह उनके वरिष्ठ लोग भी मारे जा चुके हैं. अब हमास सिनवार की मौत के झटके से कैसे उभरेगा, ये देखना होगा.

AFP फोटो

हमास के नए चीफ की रेस में ये नाम

याह्या सिनवार के हमास चीफ रहते हुए उसके डिप्टी खलील अल-हय्या को अब हमास के नए चीफ के रूप में देखा जा रहा है. उसने शुक्रवार को टिप्पणी करते हुए कहा कि इजरायली बंधकों को तब तक रिहा नहीं किया जाएगा, जब तक कि उनके सैनिक गाजा से वापस नहीं चले जाते और युद्ध खत्म नहीं हो जाता. 

हमास का ये इतिहास रहा है कि जब-जब उसने अपने किसी नेता को खोया है, जल्द ही उसका विकल्प भी ढूंढ लिया.  इसके बड़े फैसले लेने वाली संस्था, शूरा काउंसिल को अब नए हमास चीफ का नाम तय करने का काम सौंपा गया है. 

क्या है शूरा परिषद?

शूरा परिषद वह संस्था है, जो गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक, इजरायली जेलों और फिलिस्तीनी समुदाय में हमास के सभी सदस्यों का प्रतिनिधित्व करती है. जिसका मतलब है कि नए नेता के पास युद्धविराम वार्ता में शामिल होने का अधिकार होना चाहिए, चाहे वह गाजा में हो या न हो. 

विश्लेषकों और हमास के एक सूत्र के मुताबिक, हय्या के अलावा, खालिद मेशाल,  मोहम्मद दरविश,  शूरा परिषद के अध्यक्ष को भी हमास के नए चीफ की रेस में देखा जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, हमास को कोई भी फैसला लेने से पहले 
 कतर समेत अन्य क्षेत्रीय राजधानियों को बताने की दरूरत होगी, जिन्होंने युद्ध विराम की कोशिश में अपना अहम रोल निभाया है.

 NDTV India – Latest