September 22, 2024
क्‍वाड समिट के लिए अमेरिका पहुंचे Pm मोदी, बैठक में इन मुद्दों पर रहेगा फोकस; बाइडेन से भी मुलाकात

क्‍वाड समिट के लिए अमेरिका पहुंचे PM मोदी, बैठक में इन मुद्दों पर रहेगा फोकस; बाइडेन से भी मुलाकात​

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपनी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी का जोर अपने सहयोगियों के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत बनाने पर होगा.

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपनी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी का जोर अपने सहयोगियों के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत बनाने पर होगा.

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) क्‍वाड शिखर सम्मेलन (QUAD summit) के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं. पीएम मोदी का विमान आज फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर उतरा. अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी क्वाड लीडर्स समिट और संयुक्त राष्ट्र के ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ में भाग लेंगे. इस दौरान उनका जोर अमेरिका और अन्य इंडो-पैसिफिक सहयोगियों के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत करने पर होगा. साथ ही पीएम मोदी के भव्‍य स्‍वागत के लिए प्रवासी भारतीय भी तैयार हैं.

पीएम मोदी और उनके साथ यात्रा कर रहा भारतीय प्रतिनिधिमंडल लंबी उड़ान के बाद अमेरिका पहुंचा है. हालांकि दिन के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए उनके पास आराम करने का समय नहीं है.

पीएम मोदी के डेलावेयर पहुंचने पर भारतीय समुदाय में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने केा मिला. हर कोई पीएम मोदी की एक झलक पा लेना चाहता था.

#PMModiInUSA : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होटल ड्यूपॉन्ट, विलमिंगटन, डेलावेयर पहुंचे, स्वागत के लिए पहुंचे प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की.#PMModi#IndiaUSA#QuadSummit pic.twitter.com/9G4dbvFP1I

— NDTV India (@ndtvindia) September 21, 2024

क्‍वाड समिट अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर विलिमिंगटन में होनी है.

क्‍वाड समिट के लिए अमेरिका पहुंचे PM मोदी, बैठक में इन मुद्दों पर रहेगा फोकस; बाइडेन से भी मुलाकात#PMModi | #PMModiInUSA | #America | #Quad pic.twitter.com/3pBqcE0Y9X

— NDTV India (@ndtvindia) September 21, 2024

क्‍वाड के अन्‍य नेताओं से करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

पीएम मोदी अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और क्वाड समूह के अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, जिनमें ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो शामिल हैं.

क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक साझेदारी है जो एक खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है.

भारत-अमेरिका के बीच अहम समझौतों की उम्‍मीद

पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक के बाद कुछ प्रमुख इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क संबंधी समझौतों होने की उम्‍मीद की जा रही है. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा के बाद एक द्विपक्षीय फैक्‍ट शीट भी जारी किया जाएगा.

सबसे महत्वपूर्ण छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन भारतीय समय के अनुसार रविवार को रात करीब डेढ़ बजे आर्कमेरे अकादमी में निर्धारित है, जहां बाइडेने हाई स्कूल में पढ़ाई की थी.

क्‍वाड नेताओं का इन मुद्दों पर रहेगा जोर

क्वाड नेता स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, उभरती टेक्‍नोलॉजी, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, कनेक्टिविटी और आतंकवाद विरोधी क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करेंगे.

साथ ही यूक्रेन और गाजा संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों पर भी चर्चा होगी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और स्थिरता पर जोर दिया जाएगा.

अमेरिका रवाना होने से पहले शनिवार को पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के प्रमुख मंच के रूप में उभरा है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.