खराब CIBIL Score के चलते Loan लेने में हो रही परेशानी? जानें सिबिल स्कोर को सुधारने का आसान तरीका​

 CIBIL Score for Loan: जब आप लोन लेने या क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जाते हैं तो बैंक आपका सिबिल स्कोर देखता है. यह स्कोर बताता है कि आप कितने अच्छे से पैसे उधार लेते हैं और समय पर लौटाते हैं.

लोन लेने के दौरान कई लोगों को खराब सिबिल स्कोर (Low CIBIL Score) होने के चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लोन लेने के लिए बेहतर सिबिल स्कोर बहुत अहम होता है.इसे क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है. अगर आप लोन (Bank Loan) लेना चाहते हैं और आपका सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच है, तब तो सही है. लेकिन, अगर आपका सिबिल स्कोर 650 से कम है, तो आपको लोन मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

तो आइए जानते हैं सिबिल स्कोर क्या होता है, यह कितना अहम है. इसके साथ ही हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे क‍ि खराब सिबिल स्कोर (Bad Cibil Score)  को फिर से कैसे बेहतर किया जा सकता है.

सिबिल स्कोर क्या है? (What is CIBIL Score)

जब आप लोन लेने या क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जाते हैं तो बैंक आपका सिबिल स्कोर देखता है. यह स्कोर बताता है कि आप कितने अच्छे से पैसे उधार लेते हैं और समय पर लौटाते हैं. दरअसल, सिबिल स्कोर आपकी वित्तीय स्थिति का आकलन करती है. अलग-अलग कारकों के आधार पर गणना किया जाता है, जैसे कि आपकी कर्ज चुकाने की क्षमता, समय पर भुगतान करने की आदत और कर्ज के रकम की मात्रा. अगर आपका सिबिल स्कोर हाई है, तो आपको लोन न केवल आसानी से मिल सकता है, बल्कि ब्याज दरें भी कम लगती हैं.

सिबिल स्कोर खराब होने के कारण (Reasons for Having a Low CIBIL Score)

सिबिल स्कोर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें से मुख्य कारण की अगर हम बात करें तो समय पर कर्ज का भुगतान न करना, कर्ज की रकम, क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल, क्रेडिट हिस्ट्री का अभाव आदि शामिल हैं.चलिए एक-एक करके जानते हैं…

सिबिल स्कोर क्यों खराब होता है?

समय पर पैसे न देना: मान लीजिए आपने बैंक से पैसे उधार लिए हैं या क्रेडिट कार्ड का बिल है, अगर आप समय पर ये पैसे नहीं देते, तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है.बहुत ज्यादा कर्ज लेना: अगर आप बहुत सारे कर्ज ले लेते हैं, तो बैंक को लगता है कि शायद आप सारे पैसे वापस नहीं कर पाएंगे. इससे भी सिबिल स्कोर कम होता है.क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल: अगर आप क्रेडिट कार्ड पर बहुत ज्यादा खर्च करते हैं और हर महीने पूरा बिल नहीं भरते, तो भी सिबिल स्कोर खराब हो सकता है.कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं: अगर आपने कभी लोन नहीं लिया है या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होगी. इसका मतलब है कि बैंक आपके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते और आपको लोन देने में हिचकिचा सकते हैं.

सिबिल स्कोर खराब होने से क्या होता है?

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है, तो आपको लोन मिलना बहुत मुश्किल हो जाएगा.अगर आपको लोन मिल भी जाता है, तो आपको ज्यादा ब्याज देना होगा.आपको अच्छा क्रेडिट कार्ड मिलना भी मुश्किल हो जाएगा.

सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?( Improve CIBIL Score)

खराब सिबिल स्कोर को ठीक करने के लिए बकाया कर्ज को जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें. इससे आपके क्रेडिट स्थिति में सुधार होगा. इसके अलावा, अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग सीमित करें और समय पर बिल का भुगतान करें. लोन लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि ब्याज दर कम हो और आपकी क्षमता उस लोन की भुगतान करने की हो.यहां हम आपको अपना सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर ठीक करके का कुछ आसान तरीका बता रहे हैं…

समय पर भुगतान करें: सबसे पहले तो आपको अपने सभी कर्जों का समय पर भुगतान करना होगा.कर्ज कम करें: अगर आप बहुत सारे कर्ज लेकर बैठे हैं, तो कोशिश करें कि कुछ कर्ज चुका दें.क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल करें: क्रेडिट कार्ड का कम से कम इस्तेमाल करें और हर महीने पूरा बिल भरें.नया क्रेडिट कार्ड न लें: जब तक आपका सिबिल स्कोर अच्छा न हो जाए, तब तक नया क्रेडिट कार्ड न लें.

अगर इतना सब करने से भी बात नहीं बन रही है तो आप किसी क्रेडिट हेल्प एजेंसी से भी सलाह ले सकते हैं. 

ऑनलाइन फ्री में CIBIL स्कोर कैसे चेक करें? (Check CIBIL Score)

मोबाइल वॉलेट ऐप पेटीएम (Paytm) ने सिबिल स्कोर चेक (CIBIL Score for free) करने की सुविधा लॉन्च की है. अब आप यूजर्स डिटेल में अपना क्रेडिट रिपोर्ट देख सकते हैं. इसके जरिए एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट की क्रेडिट रिपोर्ट भी देख सकेंगे.
 

 NDTV India – Latest