October 5, 2024
खर्राटों और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

खर्राटों और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा​

Snoring Causes: हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने खर्राटों से तंग लोगों की परेशानी की वजह पता कर लेने का दावा किया है. शोध में खर्राटों और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध पाया गया है.

Snoring Causes: हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने खर्राटों से तंग लोगों की परेशानी की वजह पता कर लेने का दावा किया है. शोध में खर्राटों और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध पाया गया है.

क्या आप भी अपने पार्टनर के खर्राटों से परेशान है. तो इस परेशानी का हल जल्द ही मिलने वाला है. हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने खर्राटों से तंग लोगों की परेशानी की वजह पता कर लेने का दावा किया है. शोध में खर्राटों और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध पाया गया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, खर्राटों और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध पर दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से रात में खर्राटे लेते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर और अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना अधिक होती है.

इस शोध में बताया गया है, “हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब किसी व्यक्ति की नसों में दबाव बहुत अधिक हो जाता है. इससे हृदय को गंभीर नुकसान हो सकता है और दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय रोग हो सकता है.”

ये भी पढ़ें-How to Prevent Back Pain: पीठ दर्द से बचने के लिए बैठे रहने का समय कम करें : अध्ययन

Photo Credit: Reckonsoft

ब्लड प्रेशर को मिलीमीटर पारे (एमएमएचजी) में दो संख्याओं के रूप में दर्ज किया जाता है, जैसे कि 120/80. पहला अंक – सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर- हृदय द्वारा रक्त पंप किए जाने पर धमनियों में दबाव को मापता है और दूसरा – डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर – उस समय का दबाव है जब हृदय अगली धड़कन से पहले आराम करता है. इस अध्ययन में 12,287 लोगों को शामिल किया गया. इसमें से 15 प्रतिशत लोगों ने छह महीने की देखरेख अवधि में औसतन रात के 20 प्रतिशत से अधिक समय तक खर्राटे लिए. जिन लोगों ने अधिक खर्राटे लिए थे, खर्राटे नहीं लेने वाले प्रतिभागियों की तुलना में उनका सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 3.8 एमएमएचजी तथा डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 4.5 एमएमएचजी अधिक था.

यह दुनिया में पहला ऐसा अध्ययन है जिसमें खर्राटों और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध की जांच करने के लिए लंबे समय तक कई रातों तक घर पर निगरानी की गई. अध्ययन में भाग लेने वाले मध्यम आयु वर्ग के थे और 88 प्रतिशत पुरुष थे. फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के शोध के प्रमुख लेखक बैस्टियन लेचैट ने बुधवार को एक मीडिया रिलिज में कहा, “पहली बार हम निष्पक्ष रूप से कह सकते हैं कि नियमित रूप से रात में खर्राटे लेने और हाई ब्लड प्रेशर के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है.”

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.