गूगल से एनवीडिया तक: बड़े टेक दिग्गजों से पीएम मोदी की मुलाकात, क्यों रही खास, यहां जानें​

 मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनियों के टेक लीडर्स ने शिरकत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. अपने इस दौरे के दौरान उन्होंने क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया और भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात की. साथ ही पीएम मोदी प्रमुख अमेरिकी तकनीक कंपनियों के सीईओ के साथ एक बैठक में भी शामिल हुए. इस बैठक में उन्होंने भारत की विकास संभावनाओं पर जोर दिया और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की पहल पर चर्चा हुई. यह बैठक रविवार को लोट्टे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में हुई. इस बैठक में कई अमेरिकी फर्मों के सीईओ ने हिस्सा लिया.

टेक लीडर्स से मुलाकात पर क्या बोले पीएम मोदी

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनियों के टेक लीडर्स ने भाग लिया. एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, “न्यूयॉर्क में टेक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक उपयोगी बैठक हुई, जिसमें टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और अन्य पहलुओं पर चर्चा हुई. इस क्षेत्र में भारत द्वारा की गई प्रगति पर भी प्रकाश डाला. भारत के प्रति आशावादी नजरिया देखकर मुझे खुशी हुई.”

Had a fruitful roundtable with tech CEOs in New York, discussing aspects relating to technology, innovation and more. Also highlighted the strides made by India in this field. I am glad to see immense optimism towards India. pic.twitter.com/qW3sZ4fv3t

— Narendra Modi (@narendramodi) September 23, 2024

बैठक में पीएम मोदी संग हुई क्या चर्चा

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), क्वांटम कंप्यूटिंग, बायोटेक्नोलॉजी और सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी सहित अत्याधुनिक क्षेत्रों को तवज्जों दी गई. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “सीईओ ने वैश्विक स्तर पर विकसित हो रहे प्रौद्योगिकी परिदृश्य और कैसे ये अत्याधुनिक तकनीकें भारत सहित दुनिया भर के लोगों की भलाई में योगदान दे रही हैं, इस पर पीएम मोदी के साथ गहन चर्चा की. उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि कैसे टेक्नोलॉजी का उपयोग इनोवेशन के लिए किया जा रहा है, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था और मानव विकास में क्रांति लाने की क्षमता है.”

पीएम मोदी का एआई पर खास जोर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर, प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत की नीति ‘सभी के लिए एआई’ को बढ़ावा देना है, जो इसके नैतिक और जिम्मेदार उपयोग पर आधारित है. पीएम मोदी ने सीईओ को बौद्धिक संपदा की रक्षा करने और टेक्नोलॉजी बेस्ड इनोवेशन के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने के लिए भारत की मजबूत प्रतिबद्धता का भी आश्वासन दिया. उन्होंने व्यापार जगत के नेताओं को भारत के विकास पथ का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया, और देश की वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता की ओर इशारा किया.

स्टार्टअप इकोसिस्टम में निवेश के अवसरों पर भी चर्चा

बैठक में भारत के उभरते स्टार्टअप इकोसिस्टम में निवेश के अवसरों पर भी चर्चा की गई, जहां टेक्नोलॉजी में इनोवेशन में तेज़ी आ रही है. स्टार्टअप को अमेरिकी कंपनियों के लिए भारतीय बाज़ार में प्रवेश करने और नई तकनीक और समाधान बनाने में योगदान देने के लिए एक महत्वपूर्ण पुल के रूप में देखा गया. सत्र की अध्यक्षता करने वाले एमआईटी के प्रोफेसर अनंथा चंद्रकासन ने पीएम मोदी और भाग लेने वाले सीईओ को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने वैश्विक भलाई के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने और महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी सेक्टर में संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एमआईटी की निरंतर प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

 NDTV India – Latest