छत्तीसगढ़ के बस्तर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर, AK-47 राइफल समेत कई हथियार बरामद​

 छत्तीसगढ़ के नारायणपुर-दंतेवाड़ा सीमा पर माड़ इलाके में नक्सलियों का सर्च ऑपरेशन चल रहा है. अब तक 30 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. इनमें से 7 के शव और बड़ी संख्या में ऑटोमेटेड हथियार बरामद किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा-नारायणपुर जिले के बॉर्डर पर पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. पुलिस के साथ मुठभेड़ में अब तक 30 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. इनमें से 14 के शव बरामद हो गए हैं. इसके साथ ही बड़ी संख्या में ऑटोमेटेड हथियार बरामद किए गए हैं. यह मुठभेड़ जिले के अबूझमाड़ क्षेत्र में हुई. नारायणपुर-दंतेवाड़ा सीमा पर माड़ इलाके में नक्सलियों का सर्च ऑपरेशन चल रहा है. 

दरअसल, पुलिस को शुक्रवार को एक मुखबिर से सूचना मिली की जंगल में नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फ़िराक में हैं. सूचना मिलने के बाद फोर्स को मौके के लिए रवाना किया गया. जवानों को आता देख नक्सलियों की ओर से फायरिंग शुरू कर दी गई. जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. जवानों को भारी पड़ता देख मौके से नक्सली पीछे हट गए. अभी तक 30 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. कई जख्मी भी हुए हैं. इस मुठभेड़ में कई इनामी नक्सलियों के भी मारे जाने की खबर है. नक्सलियों की कंपनी नंबर 6 को भी पुलिस ने ध्वस्त कर दिया है.

छत्तीसगढ़ के बस्तर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर..#ChhattisgarhNews https://t.co/oYPM9KwtPc

— NDTV India (@ndtvindia) October 4, 2024

अबूझमाड़ के थुलथुली गांव के जंगल में हुई मुठभेड़
बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (IG) सुंदरराज पी ने बताया कि नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिले की सीमा में अबूझमाड़ के थुलथुली गांव के जंगल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 30 नक्सलियों को मार गिराया गया है. अब तक 14 के शव मिले हैं. सुरक्षाबल के दल में जिला रिजर्व गार्ड (DRG) और विशेष कार्य बल (STF) के जवान शामिल थे.

महाराष्ट्र : गढ़चिरौली में 12 नक्सली ढेर, CM शिंदे ने ऑपरेशन में शामिल अधिकारी और जवानों की तारीफ

रुक-रुक कर हो रही गोलीबारी
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद सुरक्षाबल के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. क्षेत्र में रुक- रुक कर गोलीबारी हो रही है. मुठभेड़ में सभी जवानों के सुरक्षित होने की जानकारी मिली है. आईजी पी. सुंदरराज के मुताबिक, मुठभेड़  का पूरा अपडेट आने में समय लगेगा. क्योंकि रात का समय है. रुक-रुक कर दोनों तरफ से फायरिंग हो रही है.

CM विष्णुदेव साय ने आज ही किया था दंतेवाड़ा का दौरा
नक्सलियों के साथ मुठभेड़ से पहले आज सुबह ही मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दंतेवाड़ा का दौरा किया था. यहां शुक्रवार को उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह के साथ 167.21 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया था.

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बड़ा एनकाउंटर, 12 नक्सली ढेर, AK 47 समेत कई हथियार बरामद

सुकमा में गुरुवार को हुई थी मुठभेड़
इससे पहले पुलिस ने गुरुवार को सुकमा जिले में मुठभेड़ के बाद भारी मात्रा में नक्सलियों की सामग्री बरामद की गई थी. 24 सितंबर को भी सुकमा जिले में मुठभेड़ हुई थी. इस दौरान एनकाउंटर में 2 नक्सलियों को ढेर किया गया था.
 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस मुठभेड़ के साथ ही इस वर्ष अब तक दंतेवाड़ा और नारायणपुर समेत सात जिलों वाले बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने अलग-अलग मुठभेड़ों में 171 माओवादियों को मार गिराया है.

माओवादियों के खात्मे के लिए CRPF की 4 बटालियन होगी तैनात
सरकार ने साल 2026 कर छत्तीसगढ़ के बस्तर में माओवादियों के खात्मे के लिए नई स्ट्रैटजी बनाई है. इसके तहत CRPF की और 4 बटालियन को बस्तर में तैनात किया जा रहा है. करीब 4 हजार जवान बस्तर के अलग-अलग जिलों में नक्सल मोर्चे पर तैनात होंगे. इनमें झारखंड से 3 और बिहार से 1 बटालियन को भेजा जा रहा है.

IG सुंदरराज पी के मुताबिक कुछ जवान बस्तर पहुंचे हैं. बाकियों की ट्रेनिंग चल रही है. सरकार का दावा है कि नक्सलियों के साथ अब यह निर्णायक लड़ाई है. नक्सलियों से लड़ने के लिए फोर्स को और मजबूत किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ : सुकमा के टेटराई तोलनाई जंगलों में मुठभेड़, DRG जवानों ने एक नक्सली को किया ढेर

 NDTV India – Latest