जानें कौन-कौन हैं आतिशी कैबिनेट में शामिल पांच मंत्री, एक नया चेहरा भी शामिल​

 Delhi CM Oath Ceremony : आतिशी ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की है. उनके साथ सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत ने मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है.

आतिशी ने दिल्‍ली के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में आज शपथ ग्रहण की. यह पद संभालने वाली आतिशी सबसे कम उम्र की मुख्‍यमंत्री हैं. उनके साथ ही आम आदमी पार्टी के पांच विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की है. सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत ने मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है. आइए जानते हैं कि मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले इन 5 चेहरों को. 

गोपाल राय, अरविंद केजरीवाल के कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और दिल्ली में पर्यावरण, वन और वन्यजीव, विकास और सामान्य प्रशासन विभाग की जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं. वह आम आदमी पार्टी की दिल्ली राज्य इकाई के संयोजक भी हैं. राय उत्तर-पूर्वी दिल्ली में बाबरपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं.  

कैलाश गहलोत ने फरवरी 2015 में नजफगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा के लिए अपना पहला चुनाव जीता. अरविंद केजरीवाल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने प्रशासनिक सुधार, परिवहन, राजस्व, कानून, न्याय और विधायी मामले, महिला और बाल विकास के साथ ही सूचना और प्रौद्योगिकी विभागों की जिम्‍मेदारी संभाली. 

सौरभ भारद्वाज दिल्ली में ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. भारद्वाज स्वास्थ्य, शहरी विकास, पर्यटन-कला संस्कृति भाषा, उद्योग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण मंत्री के रूप में कार्यरत कर चुके हैं. 

इमरान हुसैन बल्‍लीमारान से दो बार के विधायक हैं और केजरीवाल सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. इमरान हुसैन को केजरीवाल सरकार में खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं. उन्होंने 2020 के विधानसभा चुनाव में पांच बार के मौजूदा विधायक को हराया था. 

दिल्ली के सुल्तानपुर माजरा से विधायक मुकेश अहलावत को समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे के बाद बनी स्‍थान को भरने के लिए शामिल किया गया है. आनंद ने केजरीवाल सरकार से इस्तीफा दे दिया था और अप्रैल में AAP छोड़ दी थी. अहलावत सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने हैं. उन्होंने 2020 में 48,000 से अधिक वोटों के अंतर से यह सीट जीती थी. 

 NDTV India – Latest