जापान के निहोन हिडानक्यो संगठन को मिला नोबेल शांति पुरस्कार​

 जापानी संगठन ‘निहोन हिडानक्यो’ को इस बार का नोबेल शांति पुरस्कार मिला है.

जापान के संगठन निहोन हिडानक्यो को शांति के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया है. इस संगठन को ये सम्मान परमाणु हथियारों के खिलाफ मुहीम छेड़ने के लिए दिया गया है. जानकारी के मुताबिक नॉर्वेजियन नोबेल समिति को इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए कुल 286 उम्मीदवारों के आवेदन मिले थे. पिछली बार यानी साल 2023 में ईरानी पत्रकार और ह्यूमन राइट्स कार्यकर्ता नरगिस मोहम्मदी को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था. 

BREAKING NEWS
The Norwegian Nobel Committee has decided to award the 2024 #NobelPeacePrize to the Japanese organisation Nihon Hidankyo. This grassroots movement of atomic bomb survivors from Hiroshima and Nagasaki, also known as Hibakusha, is receiving the peace prize for its… pic.twitter.com/YVXwnwVBQO

— The Nobel Prize (@NobelPrize) October 11, 2024

नोबेल प्राइज के एक्स हैंडल से पोस्ट किया गया कि नॉर्वे की नोबेल समिति ने 2024 का #NobelPeacePrize जापानी संगठन निहोन हिडानक्यो को देने का फैसला किया है. हिरोशिमा और नागासाकी के परमाणु बम से बचे लोगों के इस जमीनी आंदोलन, जिसे हिबाकुशा के नाम से भी जाना जाता है. उनको परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया बनाने के प्रयासों और गवाहों के बयानों के माध्यम से यह साबित करने के लिए शांति पुरस्कार मिल रहा है कि परमाणु हथियारों का फिर कभी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

 NDTV India – Latest