झारखंड चुनाव पर आज बीजेपी की केंद्रीय समिति की बैठक, पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद​

 इस बैठक में ख़ुद पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि चुनाव आयोग आज झारखंड में चुनावों की तारीख़ों का ऐलान कर सकता है. 

झारखंड में जल्द होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी की केंद्रीय समिति की आज बैठक है. इस बैठक में ख़ुद पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि चुनाव आयोग आज झारखंड में चुनावों की तारीख़ों का ऐलान कर सकता है. 

बता दें कि झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीटें हैं. यहां आपको ये भी बता दें कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को ख़त्म हो रहा है और इस वजह से भी माना जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द ही राज्य में चुनाव की तारीख़ों की घोषणा कर सकता है. साथ ही राज्य की सभी बड़ी पार्टियां अभी से ही चुनाव की तैयारी में जुट गई हैं. 

झारखंड में दिसंबर 2019 में पिछला विधानसभा चुनाव हुआ था और उसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 26, बीजेपी ने 22, कांग्रेस ने 18, आजसू पार्टी ने 3, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने 1, एनसीपी, राष्ट्रीय जनता दल और मनोनीत ने भी 1 ही सीट हासिल की थी और दो निर्दलीय नेताओं को सीट मिली थी. 

झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के दो विधायक जोबा मांझी और नलिन सोरेन लोक सभा सांसद बन गए वही बीजेपी के विधायक ढुल्लू महतो और मनीष जायसवाल लोक सभा के सांसद बने. JMM की विधायक सीता सोरेन विधायकी पद से इस्तीफ़ा दे चुकी हैं. विधानसभा अध्यक्ष दो विधायक एक JMM और एक बीजेपी को दल बदल मामले में अयोग्य घोषित कर चुके है और इस वजह से फ़िलहाल विधानसभा में 7 पद ख़ाली हैं. 

झारखंड में विधानसभा चुनाव की तैयारियां इस बार कुछ अधिक जोर-शोर से चल रही हैं. भाजपा ने दो चुनाव प्रभारी और एक प्रदेश प्रभारी की तैनाती की है तो झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक को अपने नेता हेमंत सोरेन पर पूरा भरोसा है. चुनावी दृष्टि से फिलहाल दो गठबंधन झारखंड में स्पष्ट तौर पर दिखते हैं. एनडीए में भाजपा के साथ आजसू पार्टी और जेडीयू हैं तो इंडी अलायंस में जेएमएम, कांग्रेस, आरजेडी और सीपीआई (एमएल) अभी दिख रहे हैं. विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला इन्हीं दो गठबंधनों के बीच है. एनडीए ने झारखंड के पहले सीएम बाबूलाल मरांडी के चेहरे पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है तो ‘इंडिया’ का नेतृत्व मौजूदा सीएम हेमंत सोरेन ही करेंगे.

 NDTV India – Latest 

Related Post