ड्रोन कैमरों से रखी नजर, बिछाया गया जाल, जानें कैसे उदयपुर में पकड़ा गया आदमखोर तेंदुआ​

 वन विभाग की एक टीम ने स्थानीय ग्रामीणों के साथ आदमखोर तेंदुए को खोजने की कोशशि की थी. बाद में तलाशी अभियान में मदद के लिए सेना की एक टीम को भी बुलाया गया था.

राजस्थान में उदयपुर जिले के गोगुंदा में कथित तौर पर तीन लोगों की जान लेने वाले आदमखोर तेंदुए को पकड़ लिया गया है. लोगों पर हमले के बाद से आदमखोर तेंदुए को पकड़ने का अभियान चलाया गया था. तेंदुए को पकड़ने के अभियान में एक सेना की टीम भी लगी हुई थी. इस तेंदुए के हमले में बुधवार से शुक्रवार के बीच 16 साल की लड़की, 50 वर्षीय व्यक्ति और 40 साल की महिला मौत हो गई थी. ये घटनाएं गोगुंदा में अलग-अलग स्थानों पर हुईं थी, जिसके बाद वन अधिकारियों ने तेंदुए को पकड़ने के लिए पांच पिंजरे लगाए थे. ये तेंदुआ निकटवर्ती पहाड़ी इलाके में घूम रहा था और इसकी मौजूदगी से आसपास के ग्रामीणों में डर का माहौल था.

ड्रोन कैमरों से रखी गई नजर

वन विभाग की एक टीम ने स्थानीय ग्रामीणों के साथ तेंदुए को खोजने की कोशशि की थी. बाद में तलाशी अभियान में मदद के लिए सेना की एक टीम को भी बुलाया गया था. इलाके की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल भी किया गया.इसके अलावा राजसमंद, उदयपुर और जोधपुर की टीमें भी तलाशी अभियान में जुटी थी. ग्रामीणों ने ‘आदमखोर’ तेंदुए को गोली मारने की मांग की थी. हालांकि अब उसे पिंजेर में पकड़ लिया गया.

इस तरह से पकड़ा तेंदुआ

आर्मी और वन विभाग की टीम ने एक बड़ा पिंजरा लगाया था. इस पिंजरे के आस पास मछली के पानी का छिड़काव किया गया था. पिंजरे में मांस भी रखा गया था. मांस के चलते तेंदुआ खुद पिंजरे में आ गया और उस पकड़ लिया गया. 

लोगों ने ली राहत की सांस

आदमखोर तेंदुए के पकड़े जाने के बाद गांव के लोगों ने राहत की सांस ली है. तेंदुए के खौफ से लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे. न ही हमले के डर से खेतों में काम करने के लिए जा रहे थे. 

 NDTV India – Latest 

Related Post