October 12, 2024
ताजी सब्जी से ज्यादा महंगी मिलती है ये सूखी सब्जी, कुछ ग्राम ही खरीदते हैं लोग, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम

ताजी सब्जी से ज्यादा महंगी मिलती है ये सूखी सब्जी, कुछ ग्राम ही खरीदते हैं लोग, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम​

फ्रेश सब्जियों से बनी डिश खाने का स्वाद को चार गुना बढ़ा सकती है. यही वजह है कि फ्रेश सब्जियां महंगी मिलती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो फ्रेश से ज्यादा इसको सुखाकर खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

फ्रेश सब्जियों से बनी डिश खाने का स्वाद को चार गुना बढ़ा सकती है. यही वजह है कि फ्रेश सब्जियां महंगी मिलती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो फ्रेश से ज्यादा इसको सुखाकर खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

सेहत के लिए फ्रेश सब्जियों को फायदेमंद माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायी होते हैं. इसके साथ ही फ्रेश सब्जियों का स्वाद भी अलग होता है. इनसे बनी डिश खाने का स्वाद को चार गुना बढ़ा सकती है. यही वजह है कि फ्रेश सब्जियां महंगी मिलती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो फ्रेश से ज्यादा इसको सुखाकर खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

राजस्थान गर्म प्रदेशों में से एक है. यहां गर्मी ज्यादा होती है. यहां पर लोग सीजनल सब्जियों को सुखाकर रख लेते हैं और बाद में भी इसका सेवन करते हैं. वहां के मौसम को देखते हुए वहां पर सूखी सब्जियों का चलन ज्यादा है. बता दें कि ये सूखी सब्जी फ्रेश की तुलना में महंगी मिलती है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग इसका सेवन करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस सब्जी को लोग 50 ग्राम ही खरीदते हैं. हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं वो है कमल ककड़ी जिसे कई लोग भेह के नाम से भी जानते हैं और इसे सांगरी के साथ मिलाकर खाया जाता है जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें:सूखने के बाद कई गुना बढ़ जाती है इसकी कीमत, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम

कमल ककड़ी को राजस्थान की देसी सब्जी कहा जाता है. गर्मी के मौसम में ये सब्जी आती है. बाजार में यह सूखी सब्जी 400 रुपए किलो बेची जाती है. यह अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक रहती है. लोग इसे सांगरी की सब्जी के साथ मिलाकर बनाते हैं इसलिए इसको कम मात्रा में ही खरीदा जाता है. बता दें कि सूखने के बाद इस सब्जी के दाम और ज्यादा बढ़ जाते हैं.

फायदे

बता दें कि इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने के साथ ही अचार बनाने में भी किया जाता है. इसके अलावा आयुर्वेदिक दवाइयों में भी इस सूखी सब्जी का उपयोग होता है. आइए जानते हैं कमल ककड़ी का सेवन करने के फायदे.

पाचन तंत्र को सुधारनारक्त संचार में सुधारहृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंदवजन घटाने में मददइम्यून सिस्टम को मजबूत बनानात्वचा की सेहत के लिए फायदेमंदतनाव और चिंता को कम करनाएंटीऑक्सीडेंट गुणहड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.