दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी के दीवाली कार्यक्रम में बवाल, दो गुटों के बीच जमकर हुई नारेबाजी​

 जामिया यूनिवर्सिटी कैंपस के गेट नंबर 7 पर दीवाली कार्यक्रम में जोरदार हंगामा हुआ. इस दौरान दो गुटों में जमकर नारेबाजी भी हुई.

दिल्ली की मेजेंटा लाइन मेट्रो दिल्ली को नोएडा से कनेक्ट करती है. अगर आप भी दिल्ली से नोएडा या फिर नोएडा से दिल्ली जाने के लिए मेट्रो का सफर करते हैं तो सुखदेव विहार मेट्रो और जामिया मेट्रो के बीच मेट्रो की खिड़कियों से सड़कों के दोनों छोर पर एक बड़ा सा कैंपस दिखाई देता है. ये शानदार कैंपस है जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी का. जामिया के कैंपस में स्टूडेंट्स कंधों पर बैग टागे क्लास जाते हुए दिखाई देंगे कुछ स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के साथ बैठकर हल्की गुनगुनी धूप में चाय का मजा लेते हुए गप मार रहे होंगे.

ये नजारा देख कामकाजी लोगों को अपने कॉलेज के दिनों की याद आ जाती होगी. दिवाली की शाम में अगर आप मेजेंटा मेट्रो या फिर यहां गुजरने वाली रोड से सफर कर रहे हैं तो आपको भी ये यूनवर्सिटी दुल्हन की तरह सजी दिखाई देगी. एलिवेटेड ट्रैक पर दौड़ती मेट्रो से जामिया यूनिवर्सिटी की रौनक किसी का भी मन मोह लेगी. हर साल इस मौके पर यूनिवर्सिटी की रंगीन लाइटों से सजाया जाता है. लेकिन इस बार यहां दीवाली की रंगत थोड़ी फीकी पड़ गई. दरअसल दीवाली से पहले दीवाली कार्यक्रम में जो हंगामा हुआ, उससे हर कोई निराश ही होगा.

जामिया के दीवाली कार्यक्रम में क्यों हंगामा

दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी में दीवाली से पहले जमकर हंगामा हुआ. जामिया यूनिवर्सिटी में ये हंगामा दीवाली कार्यक्रम में हुआ. दीवाली कार्यक्रम के दौरान दो गुटों के बीच जमकर नारेबाजी भी हुई. ये सब तब हुआ जब जामिया में मंगलवार की शाम गेट नंबर 7 के पास दीवाली कार्यक्रम का आयोजन हो रहा था और दीवाली के दिए जलाए जा रहे थे. इस मामले में आरोप ये है कि जब दीवाली के दिए जलाए जा रहे थे तभी वहां कुछ स्टूडेंट्स पहुंचे. जिन्होंने दीवाली के दिए पैरों से कुचल दिए और साथ ही नारे भी लगाए. इसके बाद यूनिवर्सिटी में बवाल शुरू हो गया और दो गुटों के बीच जमकर नारेबाजी होने लगी.

यूनिवर्सिटी में भारी पुलिसबल तैनात

यूनिवर्सिटी में हंगामे की सूचना मिलने पर दिल्ली पुलिस मौके पर पहुंची. दिल्ली पुलिस ने जाकर स्थिति पर काबू पाया. इस हंगामे के बाद से ही यूनिवर्सिटी में बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है, ताकि किसी तरह की स्थिति ना बिगड़े. अब दिल्ली पुलिस इस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है. जिन लोगों ने यूनिवर्सिटी में हंगामा किया, उनमें कुछ लोग मेवात से भी पहुंचे थे.  जिन पर दिए कुचलने का आरोप है फिलहाल उनकी पहचान की जा रही है. साथ ही ये भी पता लगाया जा रहा है कि ये कहां से आए थे. पुलिस वीडियो के आधार पर मामले में कार्रवाई कर रही है.

हंगामे के वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल

इस साल भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और यूनिवर्सिटी के दीवाली कार्यक्रम में शामिल थे. यूनिवर्सिटी से जो वायरल वीडियो सामने आया है, उसमें दिख रहा है कि यूनिवर्सिटी में भारी भीड़ जमा है. वीडियो में स्टूडेंट्स कंधों पर बैग टांगे कैंपस में घूमते दिख रहे हैं और पीछे से हंगामे की आवाज सुनाई दे रही है. फिलहाल दोनों गुट शांत होकर वापस लौट चुके हैं.

 NDTV India – Latest