दूरदर्शन पर फिर से आ रहा है शाहरुख खान का पहला टीवी सीरियल, 35 साल पहले इसने बदली थी किंग खान की किस्मत​

 राज कुमार कपूर द्वारा निर्देशित, “फौजी” भारतीय सेना के कमांडो रेजिमेंट की ट्रेनिंग पर आधारित है. यह शाहरुख खान का टेलीविज़न पर डेब्यू था और सुपरस्टार ने लेफ्टिनेंट अभिमन्यु राय की भूमिका निभाई थी.

शाहरुख खान आज के समय में केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की एक बड़ी शख्सियत में से एक हैं. उनकी फैन फॉलोइंग केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं. शाहरुख खान की फिल्मों को दूसरे देशों में भी भरपूर प्यार मिलता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर के दिलों को जीतने वाले शाहरुख खान को इतनी बड़ी शख्सियत बनाने में एक टीवी सीरियल की अहम भूमिका रही है. इस टीवी सीरियल का नाम फौजी है. शाहरुख खान का यह सीरियल 1989 में पहली बार दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित हुआ था. अब इस सीरियल का सीक्वल बनने जा रहा है. 

फौजी 2 से पहले अब फौजी को फिल्म से दूरदर्शन पर प्रसारित करने का फैसला किया गया है. शाहरुख खान के इस सीरियल का पुनः प्रसारण 24 अक्टूबर, गुरुवार से शुरू होगा. एपिसोड हर सोमवार से गुरुवार तक डीडी नेशनल पर प्रसारित किए जाएंगे. इस बात का जानकारी दूरदर्शन की महानिदेशक कंचन प्रसाद ने एक बयान जारी कर दी है. उन्होंने बयान में में कहा, ‘फौजी एक क्लासिक सीरियल है जो दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाए हुए है. जैसा कि हम फौजी 2 का इंतजार कर रहे हैं, ओरिजनल सीरीज को प्रसारित करना इस प्रतिष्ठित शो की जड़ों से फिर से जुड़ने और इसके अगले अध्याय के शुरू होने से पहले इसकी विरासत को जानने का एक सही तरीका है.’

राज कुमार कपूर द्वारा निर्देशित, “फौजी” भारतीय सेना के कमांडो रेजिमेंट की ट्रेनिंग पर आधारित है. यह शाहरुख खान का टेलीविज़न पर डेब्यू था और सुपरस्टार ने लेफ्टिनेंट अभिमन्यु राय की भूमिका निभाई थी. इस शो में राकेश शर्मा ने मेजर विक्रम “विक्की” राय की भूमिका निभाई, अमीना शेरवानी ने किरण कोचर, मंजुला अवतार ने कैप्टन मधु राठौर, विश्वजीत प्रधान, संजय तनेजा, विक्रम चोपड़ा और जयश्री अरोड़ा ने भी काम किया है. 

 NDTV India – Latest