October 9, 2024
नवरात्रि में सही तरीके से उपवास करने के लिए फॉलो करें ये 9 टिप्स, बनी रहेगी सेहत के साथ मां की कृपा

नवरात्रि में सही तरीके से उपवास करने के लिए फॉलो करें ये 9 टिप्स, बनी रहेगी सेहत के साथ मां की कृपा​

Navratri 2024: यहां हम नवरात्रि के दौरान सही तरीके से उपवास करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनाकर हेल्दी रह सकते हैं.

Navratri 2024: यहां हम नवरात्रि के दौरान सही तरीके से उपवास करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनाकर हेल्दी रह सकते हैं.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि एक बड़ा हिंदू त्यौहार है जो नौ रातों तक चलता है, जिसमें देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के दौरान लोग उपवास करते हैं जिसका आध्यात्मिक और शारीरिक दोनों तरह से महत्व माना जाता है. आध्यात्मिक रूप से उपवास मन और शरीर को शुद्ध करने के लिए माना जाता है, जिससे भक्तों को ईश्वर से जुड़ने में मदद मिलती है. यह सेल्फ डिसिप्लिन और भक्ति का भी प्रतीक है. बहुत से लोग कुछ फूड्स से परहेज करते हैं और सात्विक खाना (शुद्ध और आसानी से पचने वाले फूड्स) खाते हैं, जो इस पवित्र दिनों के दौरान शरीर को शुद्ध करने और एनर्जी को फिर से जीवंत करने के लिए जाना जाता है. यहां हम नवरात्रि के दौरान सही तरीके से उपवास करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं.

नवरात्रि के दौरान उपवास करने के लिए 9 टिप्स | 9 Tips for Fasting During Navratri

1. हाइड्रेटेड रहें

डिहाइड्रेशन से बचने और एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए उपवास के दौरान भरपूर पानी पीना जरूरी है. आप पूरे दिन अच्छी हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए नारियल पानी, हर्बल टी और ताजे फलों के रस को भी शामिल कर सकते हैं. हाइड्रेटेड रहने से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और शरीर को एक्टिव रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें:क्या डायबिटीज रोगियों के लिए कॉफी खतरनाक है? जानिए शुगर लेवल पर क्या असर पड़ता है

2. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स चुनें

ऐसे फूड्स चुनें जो जरूरी पोषक तत्वों जैसे कि फल, नट्स और बीज से भरपूर हों. नवरात्रि में आमतौर पर कुट्टू, ऐमारैंथ और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल किया जाता है. ये फूड्स एनर्जी प्रदान करते हैं और आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं, जिससे आप उपवास के दौरान कमजोर या थका हुआ महसूस नहीं करते.

3. छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करें

बड़े मील खाने के बजाय, पूरे दिन में छोटे-छोटे, ज्यादा बार-बार भोजन करें. यह एनर्जी लेवल को बनाए रखने और ज्यादा खाने से बचने में मदद कर सकता है. हर कुछ घंटों में फल, नट्स या दही के छोटे-छोटे हिस्से खाने से आपका मेटाबॉलिज्म स्थिर रहेगा और थकान से बचा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें:आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये…

4. फाइबर से भरपूर फूड्स

फाइबर से भरपूर फूड्स जैसे फल, सब्जियां और राजगिरा (ऐमारैंथ) और साबूदाना (टैपिओका मोती) जैसे अनाज आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने और पाचन में सहायता कर सकते हैं. ये फूड्स निरंतर एनर्जी प्रदान करते हैं और उपवास के घंटों के दौरान भूख की पीड़ा को रोकते हैं.

5. फ्राइड और मीठे फूड्स से बचें

हालांकि फ्राइड स्नैक्स और मिठाइयां लुभावने हो सकते हैं, लेकिन इनसे बचना सबसे अच्छा है क्योंकि ये आपको सुस्त और फूला हुआ महसूस करा सकते हैं. इसके बजाय, अपनी एनर्जी और सेहत को बनाए रखने के लिए बेक्ड डिश, फलों से बने डेसर्ट और भुने हुए स्नैक्स जैसे हल्के, हेल्दी विकल्प चुनें.

6. प्रोटीन वाली चीजें शामिल करें

प्रोटीन के स्रोत जैसे दही, पनीर और नट्स शामिल करें. प्रोटीन मसल्स टिश्यू की मरम्मत, एनर्जी को बढ़ावा देने और भूख को दूर रखने में मदद करेगा. पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करने से आप पूरे दिन ज्यादा संतुष्ट महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें:1 महीने में मोटा पेट हो जाएगा अंदर, गायब होने लगेगी शरीर की चर्बी, बस इस तरह पिएं हल्दी का पानी

7. अपने खाने का प्लन पहले से बना लें

मील प्लान बनाने से उपवास के दौरान अनहेल्दी भोजन के विकल्पों से बचा जा सकता है. उन फूड्स की लिस्ट बनाएं जिन्हें आप खा सकते हैं और उन्हें इस तरह से तैयार करें कि वे पौष्टिक और आकर्षक दोनों हों. फल, सलाद या हेल्दी स्नैक्स को पहले से तैयार करके रखें ताकि भूख लगने पर आपके पास खाने के लिए हमेशा कुछ हेल्दी हो.

8. सेंधा नमक का उपयोग करें

नवरात्रि के दौरान रेगुलर टेबल नमक से परहेज किया जाता है और इसके बजाय सेंधा नमक (सेंधा नमक) का उपयोग किया जाता है. सेंधा नमक मिनरल्स से भरपूर होता है और पचाने में आसान होता है, जिससे यह उपवास के भोजन के लिए बेहतर विकल्प बन जाता है. पेट फूलने या डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नमक के सेवन पर ध्यान दें.

9. पर्याप्त नींद लें

उपवास के कारण कभी-कभी थकान हो सकती है, इसलिए पर्याप्त आराम करना जरूरी है. अपने शरीर को ठीक होने और तरोताजा होने देने के लिए हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें. अच्छी नींद आपको उपवास के दौरान एनर्जेटिक और केंद्रित रहने में मदद करेगी.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके…

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.