October 21, 2024
पटाखों पर प्रतिबंध सहित इन 5 महत्वपूर्ण मामलों की आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

पटाखों पर प्रतिबंध सहित इन 5 महत्वपूर्ण मामलों की आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट​

यूपी के मदरसा एक्ट को असंवैधानिक करार देने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. यह कानून राज्य सरकार ने तब पारित किया था जब मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे.

यूपी के मदरसा एक्ट को असंवैधानिक करार देने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. यह कानून राज्य सरकार ने तब पारित किया था जब मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे.

यूपी के मदरसा एक्ट को असंवैधानिक करार देने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. यह कानून राज्य सरकार ने तब पारित किया था जब मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे.उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री आजम खान के खिलाफ यूपी में दर्ज मुकदमों की सुनवाई यूपी से बाहर ट्रांसफर करने की मांग वाली याचिका पर कोर्ट सुनवाई करेगा. आजम खान ने अपनी याचिका में मौजूदा राज्य सरकार पर राजनीतिक बदले की भावना से काम करने का आरोप लगाया है और मुकदमों को यूपी से बाहर ट्रांसफर करने की मांग की है.सुप्रीम कोर्ट देशभर में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ग्रीन पटाखे बेचने का आदेश दिया था. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने चिंता जताई थी. कोर्ट ने कहा था कि आजकल बच्चे नहीं बल्कि वयस्क पटाखे जलाते हैं.संविधान की प्रस्तावना से समाजवाद और धर्मनिरपेक्ष शब्द हटाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. यह याचिका बीजेपी नेता सुब्रमण्यम की ओर से दायर की गई है. याचिका में 1976 में 42वें संविधान संशोधन के माध्यम से संविधान की प्रस्तावना में समाजवाद और धर्मनिरपेक्ष शब्द जोड़ने की वैधता को चुनौती दी गई है। कहा गया है कि प्रस्तावना में इन शब्दों को जोड़ना अनुच्छेद 368 के तहत संविधान में संशोधन करना संसद की शक्ति से परे है.कानपुर के सीसामऊ के चर्चित पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. एक महिला का घर जलाने के मामले में ट्रायल कोर्ट द्वारा सुनाई गई सात साल की सजा और सजा पर रोक लगाने की मांग की गई है. इरफान सोलंकी की याचिका पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई टलने के कारण सुनवाई नहीं हो सकी. इरफान सोलंकी सीसामऊ सीट से उपचुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन 6 नवंबर को हाई कोर्ट में सुनवाई होगी.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.