September 21, 2024
पति के खर्राटों से परेशान हैं तो कर लें यह काम, रोज रोज नहीं खराब होगी नींद 

पति के खर्राटों से परेशान हैं तो कर लें यह काम, रोज-रोज नहीं खराब होगी नींद ​

Snoring Home Remedies: बगल में सोते हुए कोई खर्राटे लेता है तो अपनी नींद खराब होती ही है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह खर्राटों को कम किया जा सकता है या कौनसे तरीके हैं जिन्हें आजमाने पर खर्राटों की दिक्कत दूर हो सकती है.

Snoring Home Remedies: बगल में सोते हुए कोई खर्राटे लेता है तो अपनी नींद खराब होती ही है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह खर्राटों को कम किया जा सकता है या कौनसे तरीके हैं जिन्हें आजमाने पर खर्राटों की दिक्कत दूर हो सकती है.

Snoring Remedies: रात में सोते समय अगर जरा सी भी आहट होती है तो नींद उचट जाती है. ऐसे में अगर बगल में सो रहे पति के खर्राटे नाक में दम कर दें तो फिर क्या किया जाए. ज्यादातर पुरुष खर्राटे लेते हैं और चैन की नींद लेते हैं, लेकिन परेशान पत्नी को होना पड़ता है. ऐसे में पति के खर्राटों (Snoring) से बचने के लिए कुछ तरीके आजमाकर देखे जा सकते हैं. इन तरीकों को आजमाने पर पति के खर्राटे कम हो सकते हैं जिससे आपको सुकून की नींद लेने में दिक्कत नहीं होगी. यहां जानिए कौनसे हैं ये घरेलू नुस्खे जो खर्राटे कम करने में दिखाते हैं असर.

केले को क्यों बनाना चाहिए रोज की डाइट का हिस्सा, डॉक्टर ने बताई यह वजह

खर्राटे कम करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Ease Snoring

ऑलिव ऑयल थैरेपी

खर्राटे की दिक्कत कम करने में ऑयल थैरेपी को कारगर माना जाता है. ऐसे में सोने से पहले एक चम्मच ऑलव ऑयल पिया जा सकता है. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) पीने पर एयरफ्लो बेहतर हो सकता है जिससे गला और नाक भी साफ होते हैं और खर्राटे कम हो सकते हैं. ऑलिव ऑयल मसल्स को टाइट करता है और सांस लेने जितना स्पेस रहता है जिससे खर्राटे नहीं आते.

आयुर्वेदिक घी

घी (Ghee) को नाक के आस-पास लगाने पर खर्राटे कम होने में असर दिख सकता है. घी को नाक के आस-पास लगाकर सोना आयुर्वेदिक नुस्खा है जो नाक को साफ रखता है जिससे हवा का फ्लो बेहतर होता है और खर्राटे नहीं आते.

सोने की पॉजीशन करें ठीक

अपने दाएं या बाएं तरफ मुड़कर सोने पर खर्राटे कम आते हैं या नहीं आते हैं. इस पॉजीशन में सोने पर जीभ गले पर नहीं लगती जिससे खर्राटे कम होने लगते हैं. अपने शरीर के साथ बड़ा सा तकिया लगाकर सोने पर भी पोश्चर बेहतर होता है और खर्राटे नहीं आते.

वजन घटाना है जरूरी

बढ़ा हुआ वजन भी खर्राटों की वजह बनता है. खर्राटों से राहत पाने के लिए वजन को कम करना जरूरी है. बढ़ा हुआ वजन कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की भी वजह बनता है. ऐसे में रोजाना कम से कम आधा घंटा वर्कआउट करना जरूरी है. वर्कआउट करने पर वजन कम होता है कॉलेस्ट्रोल जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं.

सिर के नीचे तकिया रखना

सोने की पॉजीशन का ध्यान रखने पर एयर फ्लो बेहतर किया जा सकता है जिससे खर्राटों की दिक्कत में सुधार दिखता है. इसके लिए सिर के नीचे ऊंचा तकिया लगाकर सोया जा सकता है. सिर के नीचे ऊंचा तकिया लगाकर सोने पर श्वसन नली खुलती है और खर्राटे नहीं आते.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.