पुलवामा आतंकी हमले के आरोपी की मौत, रात को अस्पताल में पड़ा दिल का दौरा​

 पुलवामा हमला (Pulwama Attack Accused Died) मामले में कुचे और 18 अन्य आरोपियों के खिलाफ एनआईए ने 25 अगस्त, 2020 को आरोप पत्र दायर किया था. बिलाल अहमत कुचे इस मामले में गिरफ्तार सात आरोपियों में शामिल था.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले पर पांच साल पहले एक आतंकी हमला हुआ था. इस हमले के 32 साल के एक आरोपी की दिल का दौरा पड़ने से सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मौत हो गई, ये जानकारी अधिकारियों ने दी.काकापोरा के हाजीबल गांव का रहने वाला बिलाल अहमद कुचे उन 19 लोगों में शामिल था, जिन पर इस मामले में औपचारिक रूप से आरोप लगाया गया है. 

पुलवामा हमले के आरोपी की मौत

पुलवामा के लेथपोरा में 14 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदी अपनी कार से सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था.  इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे और आठ अन्य घायल हुए थे.अधिकारियों ने बताया कि कुचे को किश्तवाड़ जिला जेल में बीमार होने के बाद 17 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सोमवार रात दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई. 

बिलाल अहमद कुचे पर था ये आरोप

पुलवामा हमला मामले में कुचे और 18 अन्य आरोपियों के खिलाफ एनआईए ने 25 अगस्त, 2020 को आरोप पत्र दायर किया था. वह इस मामले में गिरफ्तार सात आरोपियों में शामिल था.कुचे और अन्य आरोपियों शाकिर बशीर, इंशा जान और पीर तारिक अहमद शाह ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को साजो-सामान मुहैया कराया था और उन्हें अपने घरों में पनाह दी थी.

6 आतंकी मारे गए, 6 अब भी फरार

आरोप पत्र रणबीर दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, विदेशी अधिनियम और जम्मू-कश्मीर सार्वजनिक संपत्ति (क्षति निवारण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दाखिल किया गया था.इस आतंकवादी हमले में शामिल तीन पाकिस्तानियों समेत छह आतंकवादी अलग-अलग मुठभेड़ों में मारे गए, जबकि जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मसूद अजहर समेत छह अन्य आतंकवादी अब भी फरार हैं.

एनआईए के मुताबिक, पुलवामा हमला आतंकवादी संगठन के पाकिस्तान स्थित नेतृत्व द्वारा रची गई एक सुनियोजित आपराधिक साजिश का नतीजा था.
 

 NDTV India – Latest 

Related Post