पैरासीटामोल, विटामिन डी समेत 53 दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट​

 53 Medicines Failed: CDSCO ने हाल ही में दवाइयों का क्वालिटी टेस्ट किया जिसमें 53 दवाओं को इस लिस्ट में फेल कर दिया गया है. इस लिस्ट में शामिल दवाओं में बीपी, डायबिटीज, एसिड रिफलक्स और विटामिन की कुछ दवाइयां भी शामिल हैं.

53 Medicines Failed: केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने हाल ही में दवाइयों का क्वालिटी टेस्ट किया जिसमें 53 दवाओं को इस लिस्ट में फेल कर दिया गया है. इस लिस्ट में शामिल दवाओं में बीपी, डायबिटीज, एसिड रिफलक्स और विटामिन की कुछ दवाइयां भी शामिल हैं. इसके अलावा CDSCO ने जिन दवाओं को फेल किया हैं उसमें बुखार उतारने वाली पैरासीटामोल, पेन किलर डिक्लोफेनेक, एंटीफंगल मेडिसिन फ्लुकोनाजोल जैसी देश की कई बड़ी फार्मास्युटिक्लस कंपनी की दवाएं भी शामिल हैं. बता दें कि ये सभी दवाएं मेडिकल टेस्ट में फेल हो गई हैं और इनका सेहत के लिए नुकसानदायक भी बताया गया है.

हालांकि इस लिस्ट में 53 दवाओं को फेल किया गया है लेकिन लिस्ट में अभी केवल 48 दवाओं का ही नाम सामने आया है. क्योंकि इसमें से 5 दवाइयां जो फेल हुई हैं उनकी कंपनी का कहना है कि ये दवाएं उनकी नहीं है. बल्कि उनके नाम से नकली दवा को मार्केट में बेचा जा रहा है. जो दवाएं फेल की गई हैं उनमें सनफार्मा द्वारा निर्मित पैन्टोसिड टैबलेट भी है . बता दें कि इस लिस्ट में कुछ ऐसी दवाएं भी शामिल हैं जिनका इस्तेमाल काफी किया जाता है और बीते कुछ सालों में इसकी खपत में भी बढ़ोत्तरी हुई है.

कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, मोम की तरह पिघलने लगेगा नसों में जमा फैट

बता दें कि शेल्कम और पल्मोसिल इंजेक्शन जिनका इस्तेमाल हाई बीपी के लिए किया जाता है वो भी इस टेस्ट में फेल हुई हैं. इसके अलावा कैल्शियम और विटामिन डी की भी कुछ दवाएं इस टेस्ट में पास नहीं हो पाई. दवाओं की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

ये दवाएं न करें इस्तेमाल

केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए बताया कि ग्लूकोएमाइलेज, पेक्टिनेज, एमाइलेज, प्रोटीएज,अल्फा गैलेक्टोसिडेज, सेल्युलेस, लाइपेज, ब्रोमेलैन, जाइलेनस, हेमिकेल्यूलेस, लैक्टेज, बीटा-ग्लूकोनेज, माल्ट डायस्टेज, इनवर्टेज और पापेन के इस्तेमाल करने से खतरा हो सकता है. बता दें कि जो दवाएं फेल की गई हैं उनमें हेयर ट्रीटमेंट के लिए एंटीपैरासिटिक दवाएं भी शामिल हैं.

 NDTV India – Latest 

Related Post