पॉलिटिक्स से बॉलीवुड तक था बाबा सिद्दीकी का दबदबा, छात्र जीवन से राजनीति की शुरुआत, इनको मानते थे मेंटॉर​

 बाबा सिद्दीकी की हत्‍या (Baba Siddique Murder) के बाद बड़ी संख्‍या में राजनेताओं और बॉलीवुड कलाकारों ने शोक जताया है. बाबा सिद्दीकी राजनीति में जितना सक्रिय थे, उतना की करीबी रिश्‍ता उनका बॉलीवुड कलाकारों के साथ भी था.

एनसीपी के अजित पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार को गोली मारकर हत्‍या (Baba Siddique Murder) कर दी गई. उनकी मौत के बाद राजनेताओं के साथ ही बॉलीवुड के कई कलाकारों ने शोक जताया है. बाबा सिद्दीकी आम और खास हर वर्ग में काफी लोकप्रिय थे. उनका राजनेताओं के साथ ही बहुत से बॉलीवुड कलाकारों से करीबी रिश्‍ता रहा. उनकी अपने इलाके में जितनी जनता के बीच पकड़ थी, उतनी ही बॉलीवुड के सितारों के बीच भी पैठ थी.  

बाबा सिद्दीकी इसी साल कांग्रेस छोड़कर एनसीपी (अजित गुट) में शामिल हुए थे. वो 48 साल तक कांग्रेस में रहे थे. पढ़ाई के दौरान ही उनकी राजनीति में रुचि जागी. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस से एक छात्र नेता के रूप में की थी.

महाराष्ट्र सरकार में राज्य मंत्री भी रहे थे बाबा सिद्दीकी

बाबा सिद्दीकी पहली बार नगर सेवक के रूप में चुने गए. बाद में वे 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम सीट से तीन बार महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए. बांद्रा पश्चिम सीट पर बाबा सिद्दीकी का लंबे समय तक दबदबा रहा.

बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र सरकार में राज्य मंत्री रहे. साथ ही MHADA मुंबई डिवीजन के अध्यक्ष भी रह चुके थे. राजनीति के शुरुआती दौर में उनकी मुलाकात गुजरे जमाने के मशहूर अभिनेता सुनील दत्त से हुई. सुनील दत्त कांग्रेस में सक्रिय थे और बाबा उन्हें अपना मेंटॉर मानते थे. 2014 के विधानसभा चुनाव में बाबा को मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार ने हराया था.

भव्‍य इफ्तार पाटियों के लिए जाने जाते थे बाबा सिद्दीकी

आम लोगों के साथ ही बॉलीवुड सितारों के बीच भी बाबा सिद्दीकी की काफी पैठ थी. बाबा सिद्दीकी अपनी भव्य इफ्तार पार्टियों के लिए काफी प्रसिद्ध थे. वे हर साल मुंबई में रमजान के मौके पर एक बड़ी इफ्तार पार्टी करते थे और उसमें बॉलीवुड स्टार सलमान खान, शाहरुख खान समेत बड़ी हस्तियां शिरकत करती थीं. 

इफ्तार पार्टी में कराई थी सलमान-शाहरुख की दोस्‍ती

बाबा सिद्दीकी ने राजनीति में ऐसी पकड़  बनाई कि मुंबई में बॉलीवुड के नामचीन सितारे भी उनकी बात नहीं टालते थे. यहां तक कि सितारों के बीच सालों की दुश्मनी उनकी इफ्तार पार्टी में खत्म हो जाती थी. सलमान-शाहरुख की किसी जमाने की अनबन जगजाहिर थी. लेकिन पांच साल की लंबी खटास 2013 में खत्‍म होती दिखी जब दोनों बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में देखे गये. बताया जाता है कि इसके बाद उनके बीच सुलह हो गई थी. 

सलमान खान के परिवार के साथ भी बाबा सिद्दीकी के करीबी रिश्ते थे. हिट एंड रन केस में वे खुद सलमान की मदद के लिए कोर्ट पहुंचे थे. सलमान, शाहरुख और संजय दत्त अक्सर उनकी इफ्तार पार्टियों में पहुंचते थे. 

 NDTV India – Latest 

Related Post