फ्लाइट वेब चेक-इन के दौरान इस तरह बिना पैसे दिए चुन सकते हैं फेवरेट सीट, अपनाएं ये टिप्स​

 Airline Seat Selection Fees: ऐसे कुछ आसान और स्मार्ट तरीके हैं, जिसे आजमाकर आप न सिर्फ फ्लाइट वेब चेक-इन के दौरान पैसे बचा सकते हैं बल्कि अपनी उड़ान के लिए एक अच्छी सीट भी पा सकते हैं.

डोमेस्टिक या इंटरनेशनल फ्लाइट से सफर के पहले हर कोई वेब चेक-इन के दौरान पसंदीदा सीट के लिए अलग से चार्ज देते वक्त थोड़ा ही सही पर हिचकते जरूर है. एक तो पहले से ही महंगी फ्लाइट और उस पर अपनी सीट चुनने के लिए एक्सट्रा चार्ज किसी को भी पसंद नहीं आता. हर पैसेंजर इस गैर-जरूरी खर्चे से बचना चाहता है, लेकिन उसे कोई उपाय नहीं सूझता. हालांकि, ऐसे कुछ आसान और स्मार्ट तरीके हैं, जिसे आजमाकर आप न सिर्फ फ्लाइट वेब चेक-इन के दौरान पैसे बचा सकते हैं बल्कि अपनी उड़ान के लिए एक अच्छी सीट भी पा सकते हैं.

एक्सट्रा पैसे खर्च किए बिना फ्लाइट में अच्छी सीट पाने के 9 आसान तरीके

फ़्लाइट के लिए ऑनलाइन चेक-इन करने से पहले हमें सीट चुनने के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देने की स्थिति से हम सभी गुजरते हैं. इसका सामना करना काफी निराशाजनक होता है. लेकिन कुछ स्मार्ट स्ट्रैटजी अपनाकर आप सीट चुनने के लिए देने वाली रकम को बचा सकते हैं. अपने चेक-इन को सही समय पर करने से लेकर लॉयल्टी प्रोग्राम का इस्तेमाल करने तक, एक्स्ट्रा पैसे खर्च किए बिना एक अच्छी सीट पाने के कुछ आसान तरीके हैं. आइए कुछ आसान टिप्स पर नजर डालते हैं, जो अगली बार फ्लाइट के लिए चेक-इन करते वक्त पैसे बचाने में आपकी मदद करेंगे.

1. फ्री सीट चुनने के ऑप्शन वाली एयरलाइन चुनें 

सभी एयरलाइन सीट चुनने के लिए चार्ज नहीं लेती हैं. खास तौर पर घरेलू रूट पर एयर इंडिया समेत कई एयरलाइन यह सुविधा देती है. बजट एयरलाइन अक्सर सीट चुनने पर चार्ज लगाती हैं, लेकिन कुछ एयरलाइन इसे टिकट की कीमत में ही शामिल कर देते हैं. इसलिए टिकट बुकिंग से पहले यह जानने के लिए कि सीट चुनने के लिए चार्ज है या नहीं, एयरलाइन की पॉलिसी की जांच कर लेनी चाहिए.

2. फ्री सीट सेलेक्शन विंडो खुलने का इंतजार करें 

कई एयरलाइन मुफ्त में सीट चुनने की सुविधा पेश करती हैं. इसके लिए अपनी फ्लाइट से 24-48 घंटे पहले तक इंतजार करना पड़ता है. क्योंकि यह तब हो सकता है जब वेब चेक-इन विंडो खुलती है. इस समय, एयरलाइन उन सीटों को रिलीज करती है, जिन्हें पहले पेड सेलेक्शन के लिए रखा गया था. इसलिए, मुफ्त में अच्छी सीट पाने की संभावना को बढ़ाने के लिए वेब चेक-इन खुलते ही लॉग इन करें.

3. रैंडम सीट सेलेक्शन का ऑप्शन चुनें

वेब चेक-इन प्रक्रिया के दौरान, कुछ एयरलाइनें अगर आप कोई खास सीट नहीं चुनते हैं, तो अपने आप मुफ्त में सीट दे देती हैं. यह विकल्प आम तौर पर तब उपलब्ध होता है जब आपको अपनी सीट के लिए कोई खास पसंद नहीं होती. अगर आपको खिड़की या गलियारे वाली सीट न मिलने से कोई दिक्कत नहीं है, तो एयरलाइन को अपनी सीट चुनने देना भी एक्स्ट्रा चार्ज से बचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

4. एयरलाइन के लॉयल्टी प्रोग्राम में शामिल हों 

फ्रीक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम में अक्सर मुफ्त सीट चुन सकने जैसे कई फायदे मिलते हैं. अगर आप किसी एयरलाइन के लॉयल्टी प्रोग्राम के सदस्य हैं, तो आप अपनी स्थिति के आधार पर मुफ्त में सीट चुनने के लिए पात्र हो सकते हैं. यहां तक कि एंट्री-लेवल की सदस्यता में भी कभी-कभी ऐसे फायदे शामिल होते हैं. इसलिए एयरलाइन के लॉयल्टी प्रोग्राम के लिए साइन अप करना बेहतर हो सकता है.

5. हाई फेयर क्लास में बुकिंग करें 

कुछ किराया वर्ग में पैकेज के हिस्से के रूप में सीट का चयन अपने आप शामिल हो जाता है. जबकि बुनियादी इकॉनमी या सेवर किराए में अक्सर सीटों के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है. अधिक किराया श्रेणियों में मुफ्त में सीट चुनने की सुविधा मिल सकती है. बुकिंग करते समय किराया श्रेणियों की तुलना करके देख लें कि क्या थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करने से आपको बाद में सीट चुनने पर पैसे बचाने में मदद मिल सकती है या नहीं.

6. हवाई यात्रा के पीक समय से बचें

छुट्टियों या यात्राओं के पीक पर होने के दौरान, एयरलाइन सीट चुनने सहित हर सुविधा के लिए ज्यादा चार्ज लेती हैं. अगर आपकी यात्रा का प्लान लचीला है, तो ऑफ-पीक समय के दौरान उड़ान भरने पर विचार करें. क्योंकि तब सीटों के लिए मारामारी कम हो सकती है, जिसके चलते मुफ्त में सीट चुनने का ऑप्शन अधिक आसानी से उपलब्ध हो सकता है.

7. प्रमोशनल ऐड पर भी नजर रखें

 कभी-कभी एयरलाइंस ऐड चलाती हैं या ऐसी डील ऑफर करती हैं जिसमें मुफ्त में सीट चुनने की सुविधा शामिल होती है, यहां तक कि बजट किराए के लिए भी ऐसी पेशकश की जाती है. बुकिंग करते समय एयरलाइन के ऐड और ऑफर पर नजर रखें. न्यूजलेटर के लिए साइन अप करना या सोशल मीडिया पर एयरलाइनंस के पेज को फॉलो करना आपको इन स्पेशल डील और ऑफर से रूबरू करवा सकता है.

8. बंडल या कॉम्बो पैकेज ऑफर करने वाले एयरलाइन की सर्विस लें

कई बजट एयरलाइन सीट चुनने के लिए फीस लेती हैं, वहीं, कुछ एयरलाइन बंडल या कॉम्बो पैकेज ऑफर करती हैं. वे किराए की कीमत में सीट चुनने की फीस शामिल करती हैं. इसलिए बुकिंग करते समय जरूर जांचें कि सीट चुनने, बैगेज और दूसरे खर्चों के लिहाज से इंक्लूसिव पैकेज लेना समझदारी भरा फैसला होगा या नहीं.

9. अर्ली चेक-इन करें

-अगर आप आमतौर पर उड़ान से 24-48 घंटे पहले वेब चेक-इन विंडो खुलते ही चेक-इन करते हैं तो आपको अपनी पसंद की मुफ्त सीट मिलने की अधिक संभावना होती है. इस दौरान एयरलाइंस बिना बिकी सीटों को रिलीज करती हैं और आपके पास खाली सीटों के लिए विंडो वाली सीट पाने का बेहतर मौका होगा.
 

 NDTV India – Latest