September 22, 2024
बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो इसकी वजह है माता पिता, वह कर रहे हैं ये वाली गलती

बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो इसकी वजह है माता-पिता, वह कर रहे हैं ये वाली गलती​

अगर आपका भी बच्चा आपकी बात नहीं सुनता और गलत रास्ते पर जा रहा है तो आपको बतौर पेरेंट होने के नाते ये काम जल्द से जल्द करना चाहिए.

अगर आपका भी बच्चा आपकी बात नहीं सुनता और गलत रास्ते पर जा रहा है तो आपको बतौर पेरेंट होने के नाते ये काम जल्द से जल्द करना चाहिए.

Parenting Tips: आज के दौर में बच्चों को सही रास्ते पर रखना एक बड़ी चुनौती बन चुका है. जब से बच्चों के हाथ में मोबाइल आया है तबसे बच्चे तरह तरह की ऐसी हरकतें करने लगे हैं जो उनके लिए सही नहीं होती हैं. बच्चों को मोबाइल की लत लग चुकी है. जिस उम्र में पढ़ाई और खेल कूद पर फोकस करना चाहिए, उस उम्र में बच्चे मोबाइल (mobile addiction) हाथ में लिए घंटों व्यस्त रहते हैं. मोबाइल दूर करो तो बच्चे जिद पकड़ लेते हैं. कई बच्चे तो इतना स्ट्रेस में आ जाते हैं कि नशे की लत या गलत दोस्तों की संगत में फंस जाते हैं. अगर आपका बच्चा भी कुछ ऐसा ही कर रहा है तो उसे सही रास्ते पर लाने के लिए और उसकी जिंदगी संवारने के लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा. चलिए इस बारे में जानते हैं.

बच्चा क्यों बिगड़ता है

दरअसल बच्चा जब छोटा होता है तो मां बाप उसकी चाहत और रुचि को देखते हुए उसे कई तरह की हॉबीज में इन्वॉल्व करते हैं. डांस, म्यूजिक, क्रिकेट और दूसरे खेल आदि. बच्चा इन हॉबीज के जरिए खुश रहता है क्योंकि ये उसकी पसंद होती हैं. लेकिन जैसे जैसे बच्चा बड़ा होता है, उस पर पढ़ाई का प्रेशर बढ़ता है. ऐसे में मां बाप पढ़ाई को प्रियॉरिटी पर रखकर उसकी हॉबीज छोड़ते रहते हैं. ऐसे में बच्चा केवल पढ़ाई के प्रेशर से निकल नहीं पाता और वो अपने प्रेशर को हल्का करने के लिए मोबाइल, नशा या दूसरी गलत चीजों में पड़ जाता है. बच्चे से बात ना करके अगर आप उस पर पढ़ाई का प्रेशर बना रहे हैं तो ये उसे गलत रास्ते पर जाने के लिए उकसाने के अलावा कुछ नहीं करने वाला है.

बच्चे को बिगड़ने से रोकेगा ये काम (Encourage your kid for their hobbies)

आपको अगर बच्चे को गलत रास्ते पर जाने से रोकना है तो उसकी पुरानी हॉबीज को फिर से जिंदा कीजिए. उसे उन हॉबीज और रुचियों की तरफ भेजिए जिसकी वजह से वो खुश रहा करता था. बच्चा क्रिकेट,टेनिस, गाना, डांस या ड्राइंग किसी भी हॉबी से दोबारा जुड़ेगा तो वो खुश और बिजी रहने लगेगा. इससे वो अपने आप गलत आदतों और दोस्तों से दूर हो जाएगा. कई बार ऐसा देखा गया है कि बचपन में बच्चा जिस हॉबी पर फोकस करता है या उससे खुश होता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.