बच्चों की आंखों की रोशनी हो रही कमजोर, डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं चढ़ेगा फिर चश्मा!​

 Tips For Child Eye Care: मोबाइल स्क्रीनिंग से बच्चों की आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है. बच्चों की आंखों की रोशन कम हो रही है. अगर बच्चों की आंखों की रोशनी बरकरार रखनी हैं तो उनकी डाइट में आज से शामिल कर लें ये चीजें.

Tips For Child Eye Care: मोबाइल युग में बच्चों की आंखें बहुत जल्दी कमजोर पड़ रही हैं. स्कूल से आने के बाद बच्चे सीधा मोबाइल पर टूट पड़ते हैं और घंटों-घंटों उसमें नजर गड़ाए रहते हैं. इससे बच्चों की आंखों की रोशनी कम हो रही है और कम उम्र में उनकी आंखों पर चश्मा चढ़ रहा है. लाख मना करने के बाद भी बच्चा मोबाइल नहीं छोड़ रहा है और यूट्यूब पर आने वाली रील को एक के बाद एक स्क्रॉल कर अपनी दुनिया में अंधेरा बढ़ा रहा है. अगर बच्चा फोन नहीं छोड़ रहा है तो आप उसकी डाइट में कुछ इस तरह का सुधार कर उसकी आंखों की रोशनी को खराब होने से बचा सकते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये चीजें (Tips For Child Eye Care)

मछली (Fish)

कहा जाता है कि मछली आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसलिए लोग मछली के पकोड़े और उसकी सब्जी भी बनाकर खाते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मछली आंखों की रोशनी को बरकरार रखती है. अगर बच्चे मछली ना खाएं तो उन्हें फिश ऑयल दे सकते हैं.

अंडा (Egg)

प्रोटीन का दूसरा नाम है अंडा. इसमें ल्यूटिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो आंखों की रोशनी को कम नहीं होने देता है. कोशिश करें कि बच्चे के डेली मील में एक अंडा जरूर शामिल करें.

विटामिन C (Vitamin C)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन C की भी जरूरत होती है. यह कई फलों से मिलता है, जैसे संतरा, अमरूद. इसके अलावा टमाटर और नींबू भी विटामिन C की कमी को पूरा करते हैं.

दाल (Pulse)

दाल एनर्जी का खजाना है, इसमें मौजूद जिंक आंखों की रोशनी के लिए वरदान होता है. इसलिए बच्चे की भोजन की थाली में काली दाल के साथ-साथ राजमा भी जरूर शामिल करें.

ड्राईफ्रूट्स (Dryfruits)

बच्चों की आंखों की रोशनी के लिए उन्हें नियमित रूप से ड्राईफ्रूट्स खिलाएं. इसमें बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट, छुहारे व मगज वाला अखरोट खिलाएं.

अलसी (Flaxseed)

अलसी के बीज और चिया सीड्स को पानी में मिलाकर बच्चों को रोजाना पिलाएं. इससे बच्चे की आंखों की रोशनी के साथ-साथ पेट संबंधी बीमारी भी दूर होंगी.

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

वैसे तो हरी पत्तेदार सब्जियां सभी के लिए काफी लाभदायक हैं, अगर बच्चों की भोजन की थाली में पालक और ब्रोकली जैसी हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल करेंगे, तो इससे उसकी आंखों की रोशनी में कोई समस्या नहीं आएगी. 

 NDTV India – Latest 

Related Post