महाराष्‍ट्र में महायुति में सीट शेयरिंग पर मुहर, रात के डेढ़ बजे तक चली बैठक: सूत्र​

 मौजूदा महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 तक खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं. जिनपर 20 नवंबर को मतदान होना है. जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. बहुमत का आंकड़ा 145 है. 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के सीट बंटवारे को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल रात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस तथा अजित पवार के साथ बैठक की थी. इस दौरान सत्तारूढ़ दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत सफल रही है. सूत्रों के अनुसार लगभग सभी सीटों पर बात बन गई है. ये बैठक ढाई घंटे तक चली और रात के डेढ़ बजे तक खत्म हुई. जानकारी के अनुसार कुछ सीटों पर फैसला अभी बाकी है. दरअसल अमित शाह ने बैठक के दौरान सुझाव दिया है कि बची हुई सीटों का फैसला राज्य के नेता मिलकर तय करें. साथ ही अमित शाह ने चुनाव की जोरदार तैयारी करने का निर्देश भी गिया है.

किसके पास कितनी सीट

बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन को महायुति कहा जाता है. अभी महाराष्ट्र विधानसभा में BJP के 103 विधायक हैं. शिवसेना के 37, NCP के 39 विधायक हैं. जबकि छोटे दलों से 9 सदस्य और 13 निर्दलीय भी विधानसभा में हैं. कांग्रेस, शरद पवार गुट और उद्धव ठाकरे का गठबंधन महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष में है. कांग्रेस के 37, शिवसेना UBT के 37, NCP (शरद चंद्र पवार) के 13 विधायक हैं. एक स्वंतत्र सदस्य भी गठबंधन का हिस्सा है. वहीं, भारतीय शेतकरी कामगार पक्ष के एक विधायक हैं. महाराष्ट्र की विधानसभा में इसके साथ ही MIM के 2, समाजवादी पार्टी के 2 और CPI(M) के 1 विधायक हैं.

महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में 9.63 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान4.97 करोड़ पुरुष वोटर हैं.जबकि 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं.1.85 करोड़ युवा वोटरों की उम्र 20 से 29 साल के बीच है.20.93 लाख वोटर पहली बार मतदान में हिस्सा लेंगे. 12.43 लाख वोटरों की उम्र 85 साल से अधिक है.ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या भी 6,031 है

मौजूदा महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 तक खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं. महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीट में से 75 कोंकण क्षेत्र में हैं, जिनमें मुंबई की 36 सीट भी शामिल हैं. जिनपर 20 नवंबर को मतदान होना है. जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. बहुमत का आंकड़ा 145 है. 

ये भी पढ़ें- ‘बाबा सिद्दीकी कोई भला आदमी थोड़े ही था, उसके तो दाऊद से भी संबंध थे :लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के ‘शूटर’

 NDTV India – Latest