मुंबई के ऑटोवाले ने जीता लोगों का दिल, दिव्यांगों को दे रहा है 1.5 KM तक फ्री राइड​

 मुंबई के मलाड का एक ऑटो वाला इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है, जिन्होंने दिव्यांग लोगों के लिए एक ऐसी स्पेशल अनाउंसमेंट की जिसके बाद ऑटो की तस्वीर सोशल मीडिया पर देखते ही देखते वायरल हो गई.

Auto Kind Gesture Towards Differently Abled: मुंबई के मलाड इलाके में एक ऑटोवाले ने मानवता की ऐसी मिसाल पेश की है, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. दरअसल, ऑटो वाले ने दिव्यांगों के प्रति एक ऐसा कदम उठाया है, जिसके बारे में जानने के बाद आप भी उनकी तारीफों के पुल बांधें नहीं रह सकेंगे. दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर ऑटो की एक तस्वीर शेयर की गई है. वायरल हो रही इस तस्वीर में ऑटो के पीछे लिखा है, ‘अपंग (दिव्यांग) के लिए डेढ़ किलोमीटर फ्री.’ बता दें कि, यह ऑटो मुंबई के मलाड इलाके में स्पॉट किया गया है.

मुंबइकर का बड़ा दिल

दिव्यांग लोगों के लिए स्पेशल अनाउंसमेंट करता यह ऑटो जहां-जहां से गुजरा, वहां मौजूद हर एक शख्स की नजर ऑटो पर जाकर ठहर गई. कुछ लोगों ने जहां इस ऑटो की तस्वीर खींचकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी, तो वहीं कई लोगों ने ड्राइवर की इस सोच की तारीफ भी की. यह ऑटो वाला दिव्यांगों को 1.5 किलोमीटर तक मुफ्त सवारी दे रहा है. इस नेक काम को लेकर एक पोस्ट हाल ही में Reddit पर साझा किया गया है, जिसे देखकर लोगों ने उनकी तारीफों के पुल बांध दिए. पोस्ट में बताया गया है कि कैसे इस ऑटोवाले ने दिव्यांगों के लिए अपनी सेवा को समर्पित किया है. वह ना केवल उन्हें मुफ्त में सफर करने का अवसर दे रहा है, बल्कि उनके साथ संवेदनशीलता और सहयोग के साथ पेश आता है. इस पहल से ना केवल दिव्यांगों को सफर करने में सहूलियत मिली है, बल्कि समाज में एक सकारात्मक संदेश भी फैला है.

यहां देखें पोस्ट

Saw this on backside of auto in malad
byu/maverickmru inmumbai

दिव्यांगों को 1.5 किलोमीटर तक मुफ्त सवारी

बताया जा रहा है कि, इस ऑटोवाले ने इस सेवा को शुरू करने का फैसला तब लिया जब उसने देखा कि दिव्यांग लोग सार्वजनिक परिवहन में कितनी परेशानियों का सामना करते हैं. उन्होंने सोचा कि यदि वह उनकी मदद कर सके, तो यह उनकी जिंदगी को आसान बना सकता है. जब से यह खबर वायरल हुई है, तो कई लोगों ने उनकी इस सेवा की सराहना की है. Reddit पर यूजर्स ने उसे “सच्चा नायक” और “समाज का रक्षक” कहकर संबोधित किया. कुछ लोगों ने तो यह सुझाव दिया कि इस प्रकार की पहल को और भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए, ताकि और लोग भी समाज की भलाई में योगदान कर सकें.

लोगों ने बांधें तारीफों के पुल

इस घटना ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि मानवता और करुणा की कोई सीमाएं नहीं होती. ऐसे लोग हमारे समाज में आशा की किरण बने रहते हैं, जो दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. लोगों ने इस नेक कार्य को देखकर प्रेरणा ली है और उम्मीद जताई है कि और भी लोग आगे आएंगे और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपनी भूमिका निभाएंगे. इस तस्वीर को रेडिट के एक मुंबई बेस्ड पेज r/Mumbai पर शेयर किया गया है. तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, ‘यह तस्वीर कुछ समय पहले मलाड में ली गई थी. देखकर अच्छा लगा कि एक ऑटोवाले को दिव्यांग लोगों के प्रति इतनी सहानुभूति है. ऐसे भाव ही मुंबई और मुंबइकर को परिभाषित करते हैं.’ पोस्ट देख चुके एक यूजर्स ने लिखा कि, ‘कई रिक्शा और ऑटोवालों को उन्होंने देखा है जो फ्री राइड दिव्यांग या प्रेग्नेंट महिलाओं को दे रहे हैं.’

ये भी देखेंः- 21 साल के तोते की हुई ट्यूमर सर्जरी

 NDTV India – Latest 

Related Post