मॉनसून विदा होने को लेकिन नहीं थम रहा बारिश का दौरा, IMD का इन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान​

 मॉनसून (Monsoon) की बारिश का दौर देश के अलग-अलग इलाकों में जारी है. आज भी देश के कई राज्‍यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है.

देश में मॉनसून (Monsoon 2024) का सीजन विदा होने को है, लेकिन कई राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. मौसम विभाग ने एक बार फिर कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. साथ ही देश के 10 राज्‍यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. 

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश के कई राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेश में आज भारी बारिश हो सकती है. इनमें उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी शामिल है. इसके साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है कि गुजरात, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, केरल और मध्‍य महाराष्‍ट्र में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

Rainfall Warning : 28th September 2024
वर्षा की चेतावनी : 28th सितंबर 2024 #rainfallwarning #IMDWeatherUpdate #stayalert #staysafe #Gujarat #Maharashtra #WestBengal #bihar #uttarakhand #uttarpradsh #MadhyaPradesh #Kerala #Sikkim #TamilNadu #puducherry @moesgoipic.twitter.com/KFrK3QErhy

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 27, 2024

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है और अगले 24 घंटों में राज्य के 13 जिलों में अचानक बाढ़ के खतरे की चेतावनी जारी की है. आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ़्फ़रपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना है. 

सिक्किम में बारिश का रेड अलर्ट

सिक्किम में पिछले तीन दिन से जारी भारी बारिश के कारण कई इलाकों में भूस्खलन हुआ और राज्य के उत्तरी हिस्से का प्रवेशद्वार माने जाने वाले पुराने ‘रंग-रंग’ पुल को भी काफी नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण मंगन जिला मुख्यालय का संपर्क राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया है. इस बीच आईएमडी ने सिक्किम में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी कर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

मध्‍य प्रदेश में दो लोगों की मौत

मध्यप्रदेश के उज्जैन में शुक्रवार शाम को भारी बारिश के कारण महाकाल मंदिर के सामने महाराजवाड़ा स्कूल भवन की दीवार का एक हिस्सा ढहने से एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई. उज्जैन के जिलाधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि भारी बारिश के कारण महाराजवाड़ा स्कूल की दीवार का एक हिस्सा ढह गया, जिसके नीचे चार लोग दब गए. उन्होंने बताया कि बचाव अभियान तुरंत शुरू किया गया और मलबे से निकाल कर लोगों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया. उन्होंने बताया कि घटना में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य को इलाज के लिए इंदौर रेफर किया गया. 

दिल्‍ली में हल्‍की बारिश का अनुमान

दिल्‍ली में शनिवार को मौसम विभाग ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

 NDTV India – Latest