यूनाइटेड कुकी नेशनल आर्मी के फाइनेंस हैंडलर को असम एसटीएफ ने गिरफ्तार किया: सूत्र​

 मणिपुर में जातीय तनाव के बीच असम पुलिस और एसटीएफ सक्रियता से ऑपरेशन चला रही है. एसटीएफ के सूत्रों ने कहा था कि इस साल जून में असम में एक व्यक्ति को मणिपुर के घाटी इलाकों में एक आतंकवादी समूह को आपूर्ति करने के लिए ड्रोन के पुर्जे कथित तौर पर खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

मणिपुर के पहाड़ी जिले चुराचांदपुर के एक 34 वर्षीय व्यक्ति को असम स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने विद्रोही समूह यूनाइटेड कुकी नेशनल आर्मी या यूकेएलए से जुड़ी तोड़फोड़ गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गुवाहाटी से गिरफ्तार किया है.

एसटीएफ सूत्रों ने कहा कि आरोपी एलएस योसेफ चोंगलोई यूकेएनए के लिए वित्त विभाग संभालता था और उस पर मणिपुर और असम के सीमावर्ती इलाकों में तोड़फोड़ गतिविधियों में शामिल होने का संदेह है.

यूकेएलए मणिपुर में सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशंस (एसओओ) समझौते का हिस्सा नहीं है. एसटीएफ सूत्रों ने कहा कि तोड़फोड़ की गतिविधियों में अप्रैल में मणिपुर के सापरमीना में राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर एक पुल को नष्ट करने वाला बम हमला और तमेंगलोंग में ईंधन टैंकरों पर घात लगाना शामिल है.

सूत्रों ने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक (एसटीएफ) ने खुफिया जानकारी के आधार पर चोंगलोई को गिरफ्तार करने का आदेश दिया कि वह गुवाहाटी के बशिष्ठा पुलिस स्टेशन के तहत बेलटोला इलाके से काम कर रहा था. उन पर भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, कड़े आतंकवाद विरोधी कानून की कई धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं. आरोपों में राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ना, राज्य के खिलाफ साजिश करना, आग्नेयास्त्र इकट्ठा करना और युद्ध छेड़ने के लिए उन्हें छिपाना शामिल है.

मणिपुर में जातीय तनाव के बीच असम पुलिस और एसटीएफ सक्रियता से ऑपरेशन चला रही है. एसटीएफ के सूत्रों ने कहा था कि इस साल जून में असम में एक व्यक्ति को मणिपुर के घाटी इलाकों में एक आतंकवादी समूह को आपूर्ति करने के लिए ड्रोन के पुर्जे कथित तौर पर खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उसके पास से एसटीएफ के जवानों ने ड्रोन के पार्ट्स का बड़ा जखीरा बरामद किया था.

उसी महीने, एक व्यक्ति जिसने कथित तौर पर एक आतंकवादी समूह के लिए 10 हाई-एंड ड्रोन बैटरी लेकर मणिपुर में घुसने की कोशिश की थी, उसे भी असम एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था. हालांकि, मणिपुर में कुकी जनजातियों के एक फिल्म निर्माता संघ ने संघ के एक प्रसिद्ध सदस्य के खिलाफ आरोपों का खंडन किया था, जिसने केवल काम के लिए ड्रोन बैटरी खरीदी थी.

 NDTV India – Latest 

Related Post