October 2, 2024
यूपी के झांसी में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 8 लोग घायल, 3 की हालत गंभीर

यूपी के झांसी में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 8 लोग घायल, 3 की हालत गंभीर​

विस्फोट में झुलसे लोगों ने बताया कि हम वहां पटाखे बना रहे थे, पता ही नहीं चला कि कब धमाका हो गया. ये पटाखा फैक्ट्री जंगल में खुले स्थान पर झोपड़ी बनाकर चलाई जा रही थी. (विनोद गौतम की रिपोर्ट...)

विस्फोट में झुलसे लोगों ने बताया कि हम वहां पटाखे बना रहे थे, पता ही नहीं चला कि कब धमाका हो गया. ये पटाखा फैक्ट्री जंगल में खुले स्थान पर झोपड़ी बनाकर चलाई जा रही थी. (विनोद गौतम की रिपोर्ट…)

उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में जंगल में चल रही पटाखा की अवैध फैक्ट्री में मंगलवार को अचानक विस्फोट हो गया, जिससे वहां काम करने वाले मजदूरों में चीख-पुकार मच गई. हादसे की चपेट में आने से 8 मजदूर घायल हो गए. फैक्ट्री जंगल में होने के कारण घायलों को इलाज के लिए चारपाई पर लिटाकर एम्बुलेंस तक लाया गया. इसके बाद उन्हें झांसी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया.

झांसी मुख्यालय से लगभग 75 किमी दूर समथर थाना क्षेत्र के जंगल में खुली जगह पर बन्ने खां नाम का शख्स चोरी छिपे एक अवैध पटाखा फैक्ट्री चला रहा था. यहां आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग इसमें मजदूरी करते थे. मंगलवार दोपहर भी वहां लगभग एक दर्जन मजदूर काम कर रहे थे. इनमें महिलाएं भी शामिल थीं. इसी दौरान वहां जोरदार विस्फोट हुआ.

तेज आवाज सुनकर आसपास के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. पुलिस मौके पर पहुंची. इसके बाद घायलों को रेस्क्यू कर निकालने का प्रयास शुरू हुआ.

बताया जा रहा है कि जिस स्थान पर फैक्ट्री संचालित हो रही थी. वहां एम्बुलेंस नहीं पहुंच पाने के कारण घायलों को चारपाई पर लिटाकर इलाज के लिए एम्बुलेंस तक ले जाया गया. इसके बाद उन्हें मोंठ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजा गया. जहां हालत गंभीर होने पर उन्हें झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कालेज भेज दिया गया.

विस्फोट में झुलसे लोगों ने बताया कि हम वहां पटाखे बना रहे थे, पता ही नहीं चला कि कब धमाका हो गया. उन्हें कुछ भी नजर नहीं आया. वहां करीब 10 लोग काम कर रहे थे. जिसमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल थीं. ये पटाखा फैक्ट्री जंगल में खुले स्थान पर झोपड़ी बनाकर चलाई जा रही थी.

जैसे ही इसकी जानकारी पुलिस और प्रशासन को हुई, जिलाधिकारी समेत आलाधिकारी मेडिकल कालेज पहुंचे. जहां उन्होंने बताया कि झुलसे लोगों से हालचाल जाना है. फैक्ट्री संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि समथर में दोपहर के वक्त पटाखों में विस्फोट की सूचना आई थी. इसके बाद पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंचा. वहां पता चला कि जंगल में जाकर अवैध रूप से पटाखों का निर्माण किया जा रहा था. जो लाइसेंस दिया गया था, उसे पटाखा बेचने के लिए दिया गया था, न कि निर्माण करने के लिए. वो जंगल में जाकर चोरी-छिपे अवैध तरीके से निर्माण करा रहा था. इस घटना में 8 लोग घायल हुए हैं, जिनमें तीन की हालत गम्भीर है. आठों का मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है. बन्ने खां इसका मुख्य आरोपी है, उसको गिरफ्तार कर लिया गया है. उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

उन्होंने कहा कि हर साल दीपावली से पहले लाइसेंस रिनुवल के जितने भी प्रकरण होते हैं, उसमें सीएफओ और एसडीएम तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वारा स्थलीय निरीक्षण करके अनुमति दी जाती है. कोई भी स्टोर आबादी के बीच में न हो. समथर में अवैध रूप से खुले में पटाखा निर्माण हो रहा था. जब ये चल रहा था तब इसकी भनक क्यों नहीं लगी, इसकी भी जांच कराई जाएगी.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.