ये थी रतन टाटा की पहली और आखिरी फिल्म, बिजनेस टाइकून ने पानी की तरह बहाया था पैसा, बनी साल की सबसे बड़ी डिजास्टर​

 रतन टाटा दुनियाभर में अपने बिजनेस से सुपरहिट हैं. अपनी बढ़ती कामयाबी को देखते हुए रतन टाटा ने फिल्म इंडस्ट्री में भी किस्मत आजमाई थी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

बिजनेस टाइकून रतन टाटा देश के ऐसे इकलौते उद्योगपति हैं, जो अपनी संपत्ति का सबसे ज्यादा हिस्सा दान करते हैं. रतन टाटा अपनी दरियादिली के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. रतन टाटा दुनियाभर में अपने बिजनेस से सुपरहिट हैं. अपनी बढ़ती कामयाबी को देखते हुए रतन टाटा ने फिल्म इंडस्ट्री में भी किस्मत आजमाई थी, लेकिन उन्हें रिलायंस कंपनी की तरह सफलता नहीं मिली. आज से 20 साल पहले रतन टाटा ने अपने करियर की पहली फिल्म पर पैसा लगाया था, जो अपना बजट भी नहीं निकाल पाई थी. इस तरह यह फिल्म रतन टाटा की पहली और आखिरी फिल्म बनकर रह गई.  

क्या है इस फिल्म का नाम?

दरअसल, विक्रम भट्ट ने अमिताभ बच्चन, जॉन अब्राहम और बिपाशा बसु को लेकर रोमांटिक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म ‘ऐतबार’ डायरेक्ट की थी, जो 23 जनवरी 2004 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म को रतन टाटा के इन्फोमीडिया फिल्म प्रोडक्शंस के तहत बनाया गया था. फिल्म की कहानी एक साइकोपैथिक लवर (जॉन अब्राहम) और उसकी प्रेमिका (बिपाशा बसु) पर बेस्ड थी. ‘ऐतबार’ में अमिताभ बच्चन ने बिपाशा के पिता का रोल निभाया था. अमिताभ का रोल में फिल्म में अपनी बेटी बिपाशा को उसके साइकोपैथिक लवर से बचाना था.

बजट भी नहीं निकाल पाई थी फिल्म

‘ऐतबार’ को बिग बी, जॉन और बिपाशा जैसे बड़े बॉलीवुड स्टार भी हिट नहीं करा पाए. ऐसे में फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 4.25 करोड़ रुपये और वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर महज 7.96 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. ‘ऐतबार’ बॉक्स ऑफिस पर अपना बजट भी नहीं निकाल पाई थी. फिल्म का बजट 9.50 करोड़ रुपये था. ऐसे में फिल्म पर लगाया रतन टाटा का पैसा और फिल्म इंडस्ट्री में आगे बढ़ने की उम्मीद दोनों ही डूब गए. ‘ऐतबार’ इतनी बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई कि रतन टाटा की दोबारा किसी फिल्म पर पैसा लगाने की कभी हिम्मत ही नहीं हुई.

 

 NDTV India – Latest